सीएसआईआर-आईएचबीटी की प्रदर्शित तकनीकों ने निवेशकों और जनता को किया आकर्षित

  • हिमालयी क्षेत्रों में हींग एवं केसर जैसी फसलों की खेती ने निवेशकों का खींचा ध्यान

धर्मशाला : सीएसआईआर-आईएचबीटी ने 7-9 नवंबर को धर्मशाला में सम्पन्न हुई ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट में भाग लिया। संस्थान ने अपनी विभिन्न तकनीकों को प्रदर्शित किया और घरेलू के साथ-साथ विदेशी निवेशकों को भी इसके बारे में जानकारी प्रदान की। इस बैठक का उद्घाटन 7 नवंबर, 2019 को माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया गया था।

प्रधानमंत्री के साथ प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर व राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय और केंद्रीय पर्यटन मंत्री प्रहलाद पटेल ने सीएसआईआर-आईएचबीटी प्रदर्शनी स्टाल का दौरा किया। सीएसआईआर-आईएचबीटी की टीम ने कई निवेशकों से मुलाकात की और विटामिन डी2 से भरपूर शिटाके मशरूम, सगंध तेल की आसवन इकाई, बांस कोयला उत्पादन हेतु आधुनिक भट्ठा, कम कैलोरी वाला प्राकृतिक स्वीटनर मोंक फल, प्रोटीन से भरपूर पौष्टिक उत्पाद और कुपोषण के लिए स्पाइरुलिना बार का प्रदर्शन किया।

 जैव-उर्वरक, जैव-ईंधन, एचएमएफ प्रौद्योगिकी, सुपर ऑक्साइड डिस्म्यूटेज़ (एसओडी) एंजाइम, खाद्य एवं पोषक तत्व उत्पाद, रेडी-टू-इट भोजन व फल प्रौद्योगिकी, मूल्य वर्धक कृषि, प्राकृतिक रंग एवं लिपस्टिक, पॉकेट-इत्र , मधुमक्खी पालन व शहद निष्कर्षण हेतु फ्लो-हाइव तकनीक आदि उत्पादों का प्रदर्शन किया। उपयुक्त हिमालयी क्षेत्रों में हींग एवं केसर जैसी फसलों की खेती ने निवेशकों का ध्यान आकर्षित करने के साथ-साथ आम जनता को भी प्रभावित किया। यूनाइटेड अरब अमीरात से आए निवेशकों के समूह के साथ-साथ केंद्रीय रेल, वाणिज्य व उद्योग मंत्री पीयूष गोयल, केंद्रीय वित्त एवं कॉर्पोरेट राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर तथा मुख्य सचिव, डॉ. श्रीकांत बाल्दी ने सीएसआईआर-आईएचबीटी के प्रदर्शनी स्टाल के दौरे के दौरान वैज्ञानिकों से विभिन्न तकनीकों के बारे में जानकारी ली व रेलवे हेतु उपयुक्त विभिन्न खाद्य उत्पादों के बारे में भी बताया गया। उन्होंने आईएचबीटी के प्रयासों को प्रोत्साहित किया और वैज्ञानिकों द्वारा विकसित प्रौद्योगिकियों की सराहना की जो ग्रामीण जनता के लिए फायदेमंद हैं।

       सीएसआईआर-आईएचबीटी के निदेशक डॉ. संजय कुमार ने कहा कि निवेशकों ने संस्थान द्वारा विकसित तकनीक में बहुत रुचि दिखाई है और संस्थान उनके हस्तांतरण के लिए तैयार है। इस बैठक ने कृषि, खाद्य, स्वास्थ्य और पोषण के क्षेत्र में निवेशकों को प्रौद्योगिकियों के प्रदर्शन के लिए सीएसआईआर-आईएचबीटी को उपयुक्त मंच प्रदान किया जिसके लिए उन्होंने मुख्यमंत्री का धन्यवाद किया। डॉ. संजय कुमार ने यह भी कहा कि संस्थान द्वारा विकसित प्रौद्योगिकियाँ ग्रामीण और शहरी सामाजिक-आर्थिक उत्थान और रोजगार सृजन के लिए लाभदायक हैं और इस निवेशकों की बैठक के माध्यम से इन तकनीकों को उद्यमियों तक पहुँचाने में मदद मिलेगी।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *