अब राज्य लोक सेवा आयोग करवाएगा ऑनलाइन व ऑफलाइन परीक्षाएं

  • एक ही समय में करीब 350 अभ्यार्थियों दे सकेंगे ऑनलाइन व ऑफलाइन परीक्षा

अंबिका/शिमला: हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग में 1.75 करोड़ रुपये की लागत से स्थापित आधुनिक ऑनलाइन कम्प्यूटर आधारित परीक्षा केन्द्र का मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज यहां शुभारम्भ किया।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि आयोग समाज के उत्थान में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है क्योंकि इस संस्था से राज्य की सेवा के लिए प्रतिभावान डॉक्टर, इंजीनियर, अध्यापक और अन्य अधिकारी चयनित होंगे। उन्होंने कहा कि आज के दौर में लोगों को पारदर्शी, तत्पर और जवाबदेह व प्रशासन उपलब्ध करवाने के लिए आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल करना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि आईटी के प्रभावी इस्तेमाल से न केवल कठिन कार्य को कम समय में पूरा किया जा सकता है बल्कि अभियार्थियों का विश्वास भी आयोग के प्रति बढ़ेगा।

उन्होंने कहा कि अब, आयोग ऑनलाइन और ऑफलाइन परीक्षाएं अपने परीक्षा भवन में ही संचालित कर सकेगा तथा कहा कि इस प्रणाली से आयोग की विशेषकर ऑनलाइन परीक्षाएं करवाने की प्राइवेट आईटी लैब पर निर्भरता कम होगी और आयोग समयबद्ध तरीके से ऑनलाईन परीक्षा कराने में स्वयं सक्षम होगा। उन्होंने कहा कि एक ही समय में आयोग लगभग 350 अभ्यार्थियों की ऑनलाइन व ऑफलाइन परीक्षा लेने में समर्थ होगा।

जय राम ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार आयोग का आधुनिकीकरण करने के लिए प्रतिबद्ध है और इसके प्रभावी संचालन के लिए हर संभव सहायता प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा कि आईटी के पूर्ण इस्तेमाल से अभ्यार्थियों को उनके दस्तावेजों को ज़मा करवाने के लिए शिमला नहीं आना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि अब अभ्यार्थियों को परीक्षा के एडमिट कार्ड ऑनलाइन उपलब्ध होंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार अभ्यार्थियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए धर्मशाला में सुविधा केन्द्र स्थापित करने की मांग पर सहानुभूतिपूर्वक विचार करेगी।

शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि यह अत्यंत खुशी का विषय का है कि राज्य लोक सेवा आयोग देश के उभरते हुए सर्वश्रेष्ठ संस्थानों में से एक है। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार को दिया गया भारी बहुमत राज्य के नेतृत्व पर एक बड़ी जिम्मेदारी प्रदान करता है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार युवा व गतिशील मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के नेतृत्व में प्रदेश के लोगों को जिम्मेदार, जवाबदेह और पारदर्शी प्रशासन प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।

हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष मेजर जनरल डी.वी.एस राणा ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि राज्य लोक सेवा आयोग ने और भी बहुत सी पहल की हैं। उन्होंने कहा कि आयोग ने अभ्यार्थियों को चयन प्रक्रिया में पारदर्शिता, अभ्यार्थियों के वन टाईम रजिस्ट्रेशन, ऑनलाइन कम्प्यूटरीकृत परीक्षा आयोजित करवाने जैसे कार्य में आईटी का अधिकतम इस्तेमाल सुनिश्चित किया है। उन्होंने कहा कि आयोग द्वारा अभयार्थियों को विभिन्न परीक्षाओं की सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करने के लिए मोबाईल ऐप और अभ्यार्थियों की सुविधा के लिए ‘माई एग्जाम माई ऑनलाइन रिवीयू पोर्टल का शुभारम्भ किया है। उन्होंने मुख्यमंत्री का, आयोग को सुदृढ़ बनाने के लिए हर संभव सहायता प्रदान करने के लिए धन्यवाद किया।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *