शिमला: चढ़गांव में जनमंच कार्यक्रम के तहत 116 आवेदन प्राप्त, 68 का मौके पर निपटारा

शिमला: चढ़गांव में जनमंच कार्यक्रम के तहत 116 आवेदन प्राप्त, 68 का मौके पर निपटारा

शिमला: जिला शिमला में चौथा जनमंच कार्यक्रम आज रामलीला मैदान, प्रोजेक्ट परिसर सन्दासू, चढ़गांव में आयोजित किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता वन, परिवहन, व युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री गोविन्द सिंह ठाकुर ने की। इस कार्यक्रम से तांगणू-जांगलिख, दिउदी-माईला, पेखा, शिलादेश, टिक्करी, खरशाली, खाबल, चढ़गांव, सिन्दासली, खशाधार, सुन्धा-भौड़ा, मसली, भम्फड़, धगोली, गांवसारी व रोहल पंचायतों के लोग लाभान्वित हुए।

शिमला: चढ़गांव में जनमंच कार्यक्रम के तहत 116 आवेदन प्राप्त,

शिमला: चढ़गांव में जनमंच कार्यक्रम के तहत 116 आवेदन प्राप्त,

इस कार्यक्रम में शिकायत निवारण के लिए 116 आवेदन प्राप्त हुए, जिनमें से 68 का मौके पर ही निवारण किया गया और 48 के निवारण के लिए प्रक्रिया जारी है। इस अवसर पर लोगों ने अपनी शिकायतों और समस्याओं को लेकर मौके पर भी आवेदन प्रस्तुत किये।  इस जनमंच कार्यक्रम में लोगों ने भारी तादाद में हिस्सा लिया।

कुल आवेदनों में से छह हिमाचल पथ परिवहन निगम से संबंधित, तीन ग्रामीण विकास, एक पुलिस विभाग, 32 लोक निर्माण विभाग, 36 सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग, एक बागवानी, दो स्वास्थ्य विभाग, 01 वन विभाग से, 26 हिमाचल प्रदेश विद्युत बोर्ड लिमिटेड, तीन खाद्य आपूर्ति विभाग से, तीन राजस्व विभाग, एक आयुर्वेद और एक पशुपालन विभाग से संबंधित है।

ग्राम पंचायत तांगनू-जांगलिख से तीन आवेदन, दिउदी-माईला से पांच, पेखा से सात, शिलादेश से पांच, टिक्करी से दो, खाबल से चार, चढ़गांव से 11, सिंदासली से दो, खशाधार से तीन, सुन्धा-भौड़ा से तीन, मसली से नौ, भम्फड़ से सात, धगोली से सात, गांवसारी से 13, रोहल से छह और अन्य क्षेत्रों से शिकायतों से संबंधित 28 आवेदन प्राप्त हुए।

इस अवसर पर गोविन्द ठाकुर ने कहा कि लोगों की उम्मीदों और आशाओं को पूर्ण करने के लिए प्रदेश सरकार प्रतिबद्ध है। इस दिशा में सकारात्मक कदम उठाते हुए सरकार द्वारा महत्वकांक्षी योजनाएं और कार्यक्रम आरंभ किये गये हैं। लोगों की समस्याओं का समयबद्ध निपटारा और उनकी शिकायतों का तय समय में निराकरण करना किसी भी संवेदनशील शासन के लिए अति आवश्यक है। इसलिए प्रदेश सरकार ने जनमंच कार्यक्रम आरंभ किया है।

जनमंच के माध्यम से एक उच्च स्तरीय शिकायत निवारण प्रणाली की व्यवस्था का प्रयास किया जा रहा है और खास बात यह है कि इसमें शिकायत निवारण प्रणाली का कार्य आईटी, इंटनरेट प्रोद्योगिकी का इस्तेमाल करते हुए सुनिश्चित किया जा रहा है।

गोविन्द सिंह ठाकुर ने कहा कि संदासू और अन्य ग्राम पंचायतों के लिोगों की विद्युत आपूर्ति से संबंधित समस्याओं के निवारण के लिए वह शिमला में विद्युत बोर्ड के अधिकारियों के साथ विशेष बैठक करेंगे। उन्होंने उन कन्याओं के 14 अभिभावकों को भी सम्मानित किया, जिनका जन्म माह अगस्त, 2018 में हुआ है। उन्होंने ‘बेटी है अनमोल’ के 32 लाभार्थियों को भी सम्मानित किया।

वन मंत्री ने हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना के तहत 15 लाभार्थियों को गैस कनेक्शन प्रदान किये और 103 अन्य लाभार्थियों को गैस कनेक्शन स्वीकृत किए गए, जो कि गैस ऐजेंसी के माध्यम से उन्हें प्रदान किये जा रहे हैं।

इस अवसर पर विधायक मोहन लाल ब्राक्टा, उपायुक्त शिमला अमित कश्यप, पुलिस अधीक्षक ओमापति जमवाल, व कई अन्य वरिष्ठ अधिकारी और गणमान्य लोग उपस्थित थे।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *