वन मंत्री ने किया भरमाणी माता मंदिर तक रज्जू मार्ग बनाने का आग्रह

  • वन मंत्री ने किया भरमाणी माता मंदिर तक रज्जू मार्ग बनाने का आग्रह
  • स्थल तक पहुंचने के लिए उचित सुविधा नहीं

शिमला: वन मंत्री ठाकुर सिंह भरमौरी ने चम्बा जिला में भरमौर से भरमाणी माता मन्दिर तक रज्जू मार्ग बनाने तथा कांगड़ा जिला के हिमानी चामुण्डा माता मन्दिर से चम्बा जिला में होली तक वाया तलंगपास-अन्द्रलाग्रां सुरंग निर्माण का कार्य शीघ्र आरम्भ करवाने का आग्रह किया है।

वन मंत्री ने मुख्यमंत्री को एक पत्र लिखकर कहा है कि भरमाणी माता का मन्दिर एक प्रसिद्ध धार्मिक एवं पर्यटक स्थल है जहां वर्ष भर देश-विदेश से काफी संख्या में श्रद्धालुओं व पर्यटकों का आना-जाना लगा रहता है। लेकिन इस स्थल तक पहुंचने के लिए उचित सुविधा नहीं होने से श्रद्धालुओं व पर्यटकों को काफी कठिन चढ़ाई चढ़ना पड़ती है तथा दुर्गम क्षेत्र होने के कारण अप्रिय घटना घटने की संभावना भी बनी रहती है। उन्होंने कहा कि भरमौर से भरमाणी माता मन्दिर तक रोपवे का निर्माण होने से यह स्थान पर्यटन की दृष्टि से और अधिक विकसित एवं प्रसिद्ध हो जायेगा, जिससे इस क्षेत्र में पर्यटन को और बढ़ावा मिलेगा। इसके अलावा, इस जनजातीय क्षेत्र के गरीब लोगों को रोज़गार के अवसर भी मिलेंगे।

ठाकुर सिंह भरमौरी ने हिमानी चामुण्डा माता मन्दिर वाया तलंगपास-अन्द्रलाग्रां से होली सुरंग निर्माण का मुद्दा भी मुख्यमन्त्री से उठाया है। मन्त्री ने कहा कि इस सुरंग के बनने से होली-चामुण्डा की दूरी लगभग 250 किलोमीटर कम हो जाएगी तथा लोगों को वर्षभर आवागमन की सुविधा मिलेगी।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *