जिला में 136 कानूनी संरक्षक नियुक्तः डीके रतन

शिमला : जिला में 136 मानसिक रूप से विशेष जनों के लिए कानूनी संरक्षक नियुक्त किए गए हैं। यह जानकारी आज अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी डीके रतन ने राष्ट्रीय न्यास अधिनियम के अंतर्गत गठित स्थानीय स्तरीय समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी।

उन्होंने बताया कि जिला में कुल 14675 विकलांगजन हैं, जिनमें से 1,127 विशेषजनों को विकलांगता पहचान पत्र जारी किए गए हैं। बैठक में स्थानीय स्तरीय समिति के कार्य को सुचारू रूप से चलाने के लिए चर्चा की गई। उन्होंने कहा कि मानसिक रूप से विशेष बच्चों के कल्याण हेतु निरमया स्वास्थ्य बीमा व मानसिक रूप से अक्षम विशेषजनों के लिए हिमाचल प्रदेश अल्पसंख्यक वित एवं विकास निगम से आसान ब्याज दरों पर ऋण सुविधाएं विकलांग राहत भत्ता, राज्य में एचआरटीसी की बसों में निशुल्क यात्रा की सुविधा सहित अनेक योजनाएं कार्यान्वित की जा रही हैं।

बैठक में गैर सरकारी सदस्य सतीश कुमार, नरेंद्र गर्ग, एडीएम डीके रतन, उप निदेशक एवं परियोजना अधिकारी जिला ग्रामीण विकास अभिकरण भावना शर्मा, जिला कल्याण अधिकारी ओंकार चंद अन्य विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी व विभिन्न संस्थाओं के पदाधिकारी उपस्थित थे।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *