‘द कल्‍चर हेरिटेज ऑफ ट्रांस हिमालयाज : किन्‍नौर’ नामक पुस्‍तक का विमोचन

‘द कल्‍चर हेरिटेज ऑफ ट्रांस हिमालयाज : किन्‍नौर’ नामक पुस्‍तक का विमोचन

नई दिल्ली: संस्‍कृति एवं पर्यटन राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) और नागरिक उड्डयन राज्‍य मंत्री डॉ. महेश शर्मा ने आईएएस (सेवानिवृत्त) पी.एस. नेगी लोक्‍टस द्वारा लिखी गई पुस्‍तक ‘द कल्‍चर हेरिटेज ऑफ ट्रांस हिमालयाज- किन्‍नौर’ का कल यहां विमोचन किया।

इस अवसर पर अपने संबोधन में मंत्री ने कहा कि हिमालय पर्वतमाला का 73 फीसदी हिस्‍सा भारत में ही अवस्थित है। हिमालय क्षेत्र में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं, जिनका दोहन करने की जरूरत है। देश में ज्‍यादातर नदियों का उद्गम स्‍थल हिमालय क्षेत्र ही है। लेखक ने हिमालय क्षेत्र विशेषकर किन्‍नौर की सांस्‍कृतिक विरासत पर रोशनी डालकर उल्‍लेखनीय कार्य किया है। यह पुस्‍तक शोध करने वाले विद्यार्थियों (रिसर्च स्‍कॉलर) और भारत की सांस्‍कृतिक विरासत से जुड़े विद्यार्थियों के लिए अत्‍यंत उपयोगी है।

संस्‍कृति मंत्रालय के अधीनस्‍थ ‘आईजीएनसीए’ द्वारा प्रकाशित की गई यह पुस्‍तक दरअसल हिमाचल प्रदेश के ट्रांस-हिमालय क्षेत्र खासकर किन्‍नौर की सांस्‍कृतिक विरासत पर किया गया एक अध्‍ययन है, जिसमें पारंपरिक संस्थानों जैसे कि मंदिरों, मठों, कलाकृतियों, किलों और विभिन्न जातीय समूहों की पुरानी बोलियों के प्रलेखन शामिल हैं।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *