नगर पंचायत चुनाव : आनी में 79.7 और निरमंड में 77.1 फीसदी हुआ मतदान

राष्ट्रीय मतदाता सूची शुद्धिकरण अभियान 31 अगस्त तक

  • अद्यतन बनाई जाएंगी मतदाता सूचियां

 

शिमला: हिमाचल प्रदेश राज्य निर्वाचन विभाग के एक प्रवक्ता ने आज यहां कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार राज्य में पहली मार्च से 31 अगस्त, 2016 तक राष्ट्रीय मतदाता सूची शुद्धिकरण अभियान चलाया गया है। इस दौरान आधुनिक तकनीकों के सहयोग से मौजूदा मतदाता सूचियों से दोहरे पंजीकरण को हटाकर इन्हें पूर्ण रूप से त्रुटिरहित बनाया जाएगा।

अभियान के संबंध में अधिक जानकारी देते हुए प्रवक्ता ने कहा कि 31 मार्च, 2016 तक विभाग द्वारा जिला एवं उप-मण्डल स्तर पर विद्यमान मतदाता सूचियों में त्रुटियों को चिन्हित किया जाएगा। इसके पश्चात, पहली अप्रैल, 2016 से त्रुटियों का शुद्धिकरण तथा छूटे हुए पात्र नागरिकों के पंजीकरण किए जाएंगे। इसके अतिरिक्त, मृतक व स्थान परिवर्तित मतदाताओं अथवा दोहरे पंजीकृत मतदाताओं के नाम सूची से हटाने का अभियान प्रारम्भ किया जाएगा।

उन्होंने प्रदेश के समस्त नागरिकों, राजनैतिक दलों, स्वयं सेवी संगठनों, महिला एवं युवा मण्डलों तथा आम नागरिकों से अभियान के दौरान छूटे हुए व पात्र व्यक्तियों के नाम दर्ज करने, मृतक व्यक्तियों के नाम सूची से कटवाने एवं मतदाता सूचियों में विद्यमान प्रविष्ठियों को दुरुस्त करवाने के लिए संबंधित बूथ लेवल अधिकारी अथवा निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी व सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रकरण अधिकारी से कार्यालय दिवस के दौरान करने का आह्वान किया है।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *