ऊना: चिंतपूर्णी में 26 सितंबर से 4 अक्तूबर तक मनाया जाएगा असूज नवरात्र मेला

एडीसी ने मेले की तैयारियों पर अधिकारियों के साथ की बैठक

ऊना: छिन्नमस्तिका धाम मंदिर माता चिंतपूर्णी में इस वर्ष 26 सितंबर से 4 अक्तूबर 2022 तक असूज नवरात्र मेला आयोजित किया जाएगा। यह जानकारी आज अतिरिक्त उपायुक्त ऊना डॉ. अमित शर्मा ने आज मेले की तैयारियों के संबंध में बुलाई गई बैठक में दी।

एडीसी डॉ. अमित कुमार शर्मा ने कहा कि मेले के सफल आयोजन के लिए एसडीएम अंब को मेला अधिकारी, जबकि एसडीपीओ अंब को पुलिस मेला अधिकारी तैनात किया गया है। इसके अलावा उनकी सहायता के लिए चार कार्यकारी दंडाधिकारी तैनात रहेंगे। उन्होंने बताया कि मेला क्षेत्र को चार सैक्टरों में बांटा गया है। मेला क्षेत्र में शांति एवं व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस व होमगार्ड के लगभग 300 महिला व पुरुष कर्मी तैनात किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि मेले के दौरान स्पेशल टास्क फोर्स गठित करके भीक्षावृति पर कड़ी नजर रखी जाएगी और यदि कहीं कोई बच्चों से भीख मंगवाते हुए पकड़ा जाता है तो उसके खिलाफ पोक्सो एक्ट के तहत नियमानुसार कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।

डॉ. अमित कुमार शर्मा ने कहा कि मेले के दौरान माता के दर्शनों के लिए श्रद्धालुओं को दर्शन पर्ची लेनी होगी। दर्शन पर्ची के लिए शंभू बैरियर और चिंतपूर्णी सदन में रजिस्ट्रेशन काउंटर स्थापित किए जाएंगे। आवश्यकता पड़ने पर पंजीकरण काउंटरों की संख्या बढ़ाई जा सकती है।

बैठक में एडीसी ने मेला अवधि के दौरान यातायात, बिजली, पानी, दवाईयों और साफ-सफाई की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए संबंधित विभागों को दिशा-निर्देश जारी किए। उन्होंने कहा कि खंड चिकित्सा अधिकारी अंब, मेला चिकित्सा अधिकारी होंगे तथा साफ-सफाई की बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए एक सैनेटरी निरीक्षक की नियुक्ति की जाएगी। लंगर लगाने की अनुमति मंदिर अधिकारी चिंतपूर्णी देंगे। उन्होंने कहा कि छोटे वाहनों के लिए पार्किंग की व्यवस्था बाबा माई दास भवन तथा एमआरसी पार्किंग में की जाएगी। जबकि भारी वाहनों की पार्किंग के लिए भरवाईं में व्यवस्था की जा रही है।

बैठक में एसडीएम अंब डॉ. मदन कुमार, डीएसपी वसुधा सूद, मंदिर अधिकारी बलवंत पटियाल, शम्मी राज सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed