सोलन: नौणी विश्वविद्यालय से महाक्विज के पांचवें राउंड का शुभारंभ

स्वास्थ्य मंत्री राजीव सैजल ने किया उद्घाटन, स्वस्थ हिमाचल-समृद्ध हिमाचल है थीम

महाक्विज में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले प्रतिभागियों को मिलेंगे 1 हज़ार से 51 हज़ार तक के नकद इनाम

सोलन: हिमाचल में पहली बार आयोजित हो रहे ‘जनभागीदारी से सुशासन- हिमाचल का महाक्विज’ के पांचवें राउंड का शुभारंभ स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, आयुष मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने 28 जून को नौणी विश्वविद्यालय से किया। 12 जुलाई तक चलने वाले इस राउंड के शुभारंभ पर सहारा, हिमकेयर और आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थी भी मौजूद रहे, जिन्होंने योजना को लेकर अपने अनुभव साझा किए।

इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने कहा कि महाक्विज के पांचवें राउंड का विषय स्वस्थ हिमाचल-समृद्ध हिमाचल है। इस महाक्विज को ऑनलाइन खेला जा सकता है और इस राउंड में केंद्र और प्रदेश सरकार की स्वास्थ्य से जुड़ी योजनाओं के बारे में सवाल पूछे जाएंगे। उन्होंने कहा कि इस महाक्विज का मकसद केवल यही है कि सरकार की योजनाओं के बारे में ज्यादा से ज्यादा लोगों तक जानकारी पहुंचे। इसके साथ ही उन्होंने युवाओं और हर व्यक्ति से रोजाना योग करने का भी आह्वान किया।

इस दौरान एनएचएम डायरेक्ट हेमराज बैरवा सहित अन्य गणमान्य मौजूद रहे।

क्या है जनभागीदारी से सुशासन-हिमाचल का महाक्विज

हिमाचल में पहली बार केंद्र और प्रदेश सरकार की योजनाओं पर आधारित एक ऑनलाइन प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है। इसे ‘जनभागीदारी से सुशासन-हिमाचल का महाक्विज’ नाम दिया गया है। महाक्विज का मकसद केंद्र और राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की ज्यादा से ज्यादा जानकारी जनता तक पहुंचाना है। महाक्विज के कुल आठ राउंड हैं जिनमें से तीन राउंड पूरे हो चुके हैं।

महाक्विज के सभी राउंड में अगल-अलग थीम पर आधारित हैं। 11 मई को नेशनल टेक्नोलॉजी डे पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने इस महाक्विज का शुभारंभ किया था। इसका पहला राउंड ‘महिला सशक्तिकरण’, दूसरा राउंड ‘उद्योग और निवेश’ और तीसरा राउंड ‘किसानों-बागवानों का उत्थान’ विषय पर आधारित था। इसके अलावा महाक्विज का चौथा राउंड अभी भी जारी है जो ‘हिमाचल में पर्यटन’ थीम पर आधारित है। यह राउंड 7 जुलाई तक चलेगा।

आप कैसे करवा सकते हैं रजिस्ट्रेशन

अभी तक महाक्विज में लगभग 40 हजार प्रतिभागी हिस्सा ले चुके हैं। पहले राउंड में 23467 दूसरे राउंड में 14407 और तीसरे राउंड में 14000 से अधिक प्रतिभागियों ने इस महाक्विज में हिस्सा लिया है। आप भी इसका हिस्सा बनकर नकद इनाम जीत सकते हैं। ऑनलाइन आयोजित हो रहे इस महाक्विज में भाग लेने के लिए आपको माईगव हिमाचल (MyGovHimachal) पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। यह रजिस्ट्रेशन निशुल्क है। इसमें प्रत्येक राउंड में केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं से जुड़े 10 सवाल हिंदी और अंग्रेज़ी में पूछे जा रहे हैं। इन सवालों का जवाब आपको 2 मिनट 30 सेकंड में देना है। इसके बाद महाक्विज का पेज बंद हो जाएगा।

1 हज़ार से लेकर 51 हज़ार तक के नकद इनाम

प्रत्येक राउंड में अव्वल प्रदर्शन करने वाले एक हज़ार प्रतिभागियों को एक-एक हज़ार रुपये की इनामी राशि भी दी जा रही है। सभी 8 राउंड पूरे होने के बाद पहला स्थान हासिल करने वाले विजेता को मिलेंगे 51 हजार रुपये, दूसरे स्थान पर रहने वाले प्रतिभागी को 21 हजार रुपये और तीसरे स्थान पर रहने वाले प्रतिभागी को 11,000 रुपये की इनाम राशि दी जाएगी।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed