शिमला: कनलोग वार्ड में विभिन्न विकास कार्यों पर करीब 22 करोड़ रुपये खर्च

एसजेवीएनएल के माध्यम से आधुनिक किस्म की मशीनरी पर 35 लाख रुपये की राशि व्यय की

शिमला: गत साढ़े चार वर्षों के दौरान कनलोग वार्ड में विभिन्न विकास कार्यों की पूर्ति के लिए लगभग 22 करोड़ रुपये की राशि व्यय की गई है। यह बात आज शहरी विकास, आवास, नगर नियोजन, संसदीय कार्य, विधि एवं सहकारिता मंत्री सुरेश भारद्वाज ने पार्षद कार्यालय भवन कनलोग वार्ड के डारटन बावड़ी में पार्किंग तथा कनलोग के राष्ट्रीय उच्च मार्ग में वर्षा शालिका एवं वाटर टैंक शिवपुरी तथा कार पार्किंग कनलोग में उद्घाटन के उपरांत कही।
उन्होंने आज कनलोग वार्ड में 1 करोड़ 13 लाख रुपये की राशि से विभिन्न विकास कार्यों का उद्घाटन किया। इसके तहत 9 लाख रुपये की लागत से निर्मित पार्षद भवन, 20 लाख रुपये की लागत से निर्मित डारटन बावड़ी पार्किंग तथा 20 लाख रुपये की राशि से निर्मित कनलोग में बनी पार्किंग का उद्घाटन किया।
उन्हांेने राष्ट्रीय उच्च मार्ग के साथ लगते स्थान पर 11 लाख से निर्मित वर्षा शालिका तथा 53 लाख रुपये से निर्मित सिपुर टैंक को भी जनता को समर्पित किया।
उन्होंने कहा कि इन कार्यों से जहां लोगों को पार्किंग सुविधा मिलेगी वहीं वर्षा के दौरान आश्रय स्थल प्राप्त होगा साथ ही इस क्षेत्र की पानी की समस्या भी दूर होगी।
उन्होंने कहा कि शिमला शहरी क्षेत्र में मुख्यमंत्री लोक भवन बनाने के लिए कनलोग वार्ड में स्थान चिन्हित किया है, जिसका निर्माण जल्द किया जाएगा। उन्होंने इस निर्माण के लिए अपनी विधायक निधि से 20 लाख रुपये देने की घोषणा करते हुए बताया कि भवन निर्माण का शिलान्यास जल्द कर इसे शीघ्र निर्मित किया जाएगा।
कनलोग वार्ड में राशन डिपो की मांग के लिए पार्षद कार्यालय की ऊपरी मंजिल में नगर निगम को एक कमरा बनाने के निर्देश दिए।  
 शहरी विकास मंत्री ने किया नगर निगम शिमला की प्रयोगशाला का उद्घाटन।
उन्होंने कहा कि टाउन हाॅल का जीर्णोद्धार होने की वजह से प्रयोगशाला के साथ-साथ अन्य कार्यालयों को भी स्थानांतरित किया गया था, जिसके उपरांत आज यहां रानी झांसी पार्क में नई प्रयोगशाला का विधिवत शुभारंभ किया गया।
उन्होंने कहा कि एसजेवीएनएल के माध्यम से आधुनिक किस्म की मशीनरी पर 35 लाख रुपये की राशि व्यय की गई है तथा अन्य कार्यों पर नगर निगम द्वारा 11 लाख रुपये की राशि खर्च की गई है। उन्होंने कहा कि एसजेवीएनएल भविष्य में भी हर साल प्रयोगशाला के जीर्णोद्धार के लिए राशि व्यय करेगा।
शहरी विकास मंत्री ने किया शिमला इंटरनेशनल ट्रेड प्रदर्शनी-2022 का उद्घाटन।
शहरी विकास मंत्री ने प्रदर्शनियों का अवलोकन कर प्रदर्शकों को शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार महिला उद्यमियों को सशक्त बनाने के लिए अनेक योजनाएं क्रियान्वित कर रही है।
उन्होंने कहा कि नाबार्ड व अन्य विभागों व बैंकों के माध्यम से प्रदेश में स्वयं सहायता समूह को अनुदान देकर स्वयं कार्य करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है ताकि वे सफल उद्यमी बन अपनी आर्थिकी को सुदृढ़ कर सके।
उन्होंने कहा कि इस इंटरनेशनल ट्रेड प्रदर्शनी का लाभ जहां पर्यटक उठाएंगे वहीं स्थानीय लोगों में भी इस प्रदर्शनी का आकर्षण बना रहेगा। प्रदर्शनी के अंतर्गत लोगों व पर्यटकों द्वारा स्थानीय उत्पादों के साथ-साथ बाहर से आए उत्पाद की बिक्री से परस्पर लाभ होगा।  
इस अवसर पर महापौर नगर निगम शिमला सत्या कौंडल, उप-महापौर शैलेन्द्र चौहान, पूर्व महापौर मधु सूद, मण्डलाध्यक्ष राजेश शारदा, महामंत्री सुशील चौहान, पार्षद पूर्ण मल, विदूषी शर्मा, बिट्टू पन्ना, नगर निगम आयुक्त आशीष कोहली, प्रभारी अधिकारी नाबार्ड डाॅ. एस.के.के मिश्रा, महाप्रबंधक डाॅ. विवेक पठानिया, नाबार्ड उप महाप्रबंधक प्रवीण भाटिया, सहायक महाप्रबंधक ठाकुर मणी नेगी तथा अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed