शिमला: हनुमान जंयती पर जाखू मंदिर में 10 लाख रुपये से अधिक की राशि से बनने वाले मंदिर गेट का शिलान्यास

 शिमला: हनुमान जंयती के पावन अवसर पर आज शहरी विकास, आवास, नगर नियोजन, संसदीय कार्य, विधि एवं सहकारिता मंत्री सुरेश भारद्वाज ने ऐतिहासिक जाखू मंदिर में 10 लाख रुपये से अधिक की राशि से बनने वाले मंदिर गेट का शिलान्यास किया।
उल्लेखनीय है कि यह गेट पारम्परिक पहाड़ी काष्ठ कला शैली में निर्मित किया जाएगा। इसके अतिरिक्त उन्होंने आज मंदिर में बनने वाली यज्ञशाला का भी शिलान्यास किया। यह यज्ञशाला भी पहाड़ी शैली में निर्मित होगी।
उन्होंने कहा कि मंदिर के सौंदर्यीकरण तथा श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए मंदिर न्यास समिति के सहयोग से अनेक कार्य किए जाएंगे। उन्होंने आज तीर्थराज प्रयाग से आए संगीतमय, कथा एवं भजनवाचक संत पंडित राम अनुग्रह त्रिपाठी मानव सम्राठ प्रयागराज का भी माल्यार्पण कर अभिनंदन किया।
उल्लेखनीय है कि हनुमान जयन्ति के अवसर पर आज जाखू मन्दिर में संत पंडित राम अनुग्रह त्रिपाठी द्वारा भजन व कथा पाठ किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि प्रत्येक वर्ष हनुमान जयन्ति को भव्यता प्रदान करने के लिए मन्दिर परिसर में बड़े स्तर पर कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा ताकि शिमला नगरवासियों के साथ साथ पर्यटक भी इस रमणीक एवं एतिहासिक तीर्थ स्थल पर आकर माथा टेकने के साथ साथ यहां की नेैसर्गिक सुन्दरता का आन्नद उठा सके।
उन्होंने अपनी धर्मपत्नी सुधा भारद्वाज के साथ मन्दिर में पूजा अर्चना की तथा कथा एवं भजन श्रवण किया।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed