धर्मशाला: शीतकालीन सत्र के प्रबंधों को लेकर समीक्षा, कोविड प्रोटोकॉल का होगा पालन

धर्मशाला: धर्मशाला में 4 जनवरी से प्रस्तावित विधानसभा के शीतकालीन सत्र की तैयारियों की समीक्षा को लेकर आज शनिवार को उपायुक्त कार्यालय धर्मशाला में प्रोटेम स्पीकर चन्द्र कुमार की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया। इस दौरान धर्मशाला विधानसभा क्षेत्र के नव निर्वाचित विधायक सुधीर शर्मा और शाहपुर विधानसभा क्षेत्र के नव निर्वाचित विधायक केवल सिंह पठानिया भी मौजूद रहे। बैठक की अध्यक्षता करते हुए प्रोटेम स्पीकर चन्द्र कुमार ने सभी विभागों के अधिकारियों से विधानसभा के शीतकालीन सत्र के सफल संचालन हेतु सभी व्यवस्थाएं पूर्ण करने के निर्देश दिए।

चन्द्र कुमार द्वारा बैठक में विधानसभा सत्र के दौरान सुरक्षा व्यवस्था के इंतजामों और विधानसभा सदस्यों एवं वरिष्ठ अधिकारियों के ठहरने, यातायात प्रबंधन, पेयजल एवं बिजली आपूर्ति, खानपान, स्वास्थ्य और सफाई व्यवस्था सहित अन्य आवश्यक प्रबंधों की समीक्षा की गई। चन्द्र कुमार ने जिला प्रशासन को विधानसभा सदस्यों एवं वरिष्ठ अधिकारियों के ठहरने के निर्धारित स्थानों की सूचना समय से देने के निर्देश दिये ताकि उन्हें किसी भी प्रकार की असुविधा न हो। साथ ही रहने की जगहों में सफाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान देने की बात कही।

विधानसभा के प्रोटेम स्पीकर ने सत्र के दौरान कानून व्यवस्था के साथ-साथ ट्रैफिक व्यवस्था को भी सुचारू रूप से बनाये रखने के लिए समुचित प्रबन्ध करने को कहा। उन्होंने इस दौरान लोक निर्माण विभाग, जलशक्ति विभाग, पर्यटन, स्वास्थ्य, सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग, अग्निश्मन एवं जिला सूचना सहित अन्य विभागों से जुड़े तमाम प्रबंधों की भी समीक्षा की। बैठक में सम्बंधित अधिकारियों को अपने विभागों से जुड़ी सभी तैयारियां समय रहते पूरा करने के निर्देश दियेे।

कोविड प्रोटोकॉल का होगा पालन

चन्द्र कुमार ने स्वास्थ्य विभाग से विधानसभा के शीतकालीन सत्र के दौरान कोविड प्रोटोकॉल की अनुपालना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने विधानसभा परिसर में सत्र के दौरान मास्क, सैनिटाईजर और थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्होंने परिसर में कोविड की टेस्टिंग की व्यवस्था के साथ उसके लक्षण होने पर एक अलग आईसोलेशन रूम की व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए।

उन्होंने विधान सत्र के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग को विधान सभा परिसर, जोनल अस्पताल धर्मशाला और टाण्डा मेडिकल कालेज में उचित इंतजाम रखने के लिए कहा।

सुरक्षा और यातायात व्यवस्था के होंगे पुख्ता इंतजाम

विधानसभा सत्र के दौरान उन्होंने पुलिस विभाग को सुरक्षा और यातायात व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम करने को कहा। उन्होंने कहा कि सत्र के दौरान यातायात की व्यवस्था इस तरह हो जिससे आम जनमानस को किसी प्रकार की कोई दिक्कत का सामना ना करना पड़े। बता दें, सुरक्षा और यातायात व्यवस्था के बेहतर संचालन के लिए क्षेत्र में उपयुक्त पुलिस बल की तैनाती की जाएगी। साथ ही यातायात की दृष्टि से धर्मशाला को सात सेक्टर में बांटा गया है, जिससे लोगों और पर्यटकों को भी इस दौरान कहीं जाने में असुविधा न हो।

4 से 6 जनवरी होगा विधानसभा का शीतकालीन सत्र

धर्मशाला में होने वाला विधानसभा का शीतकालीन सत्र 4 जनवरी से 6 जनवरी तक होना निर्धारित हुआ है। जिसमें 4 जनवरी 2023 को सदस्यों द्वारा शपथ ग्रहण, प्रतिज्ञान तथा अन्य शासकीय और विधायी कार्य रहेंगे। 5 जनवरी को अध्यक्ष, उपाध्यक्ष का चुनाव और राज्यपाल का अभिभाषण रहेगा। वहीं अंतिम दिन 6 जनवरी को राज्यपाल के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव, चर्चा तथा अन्य शासकीय व विधयी कार्य अमल में लाये जाएंगे।

*आगंतुकों के लिए जोरावर स्टेडियम से विधानसभा तक होगी निशुल्क यातायात व्यवस्था*

विधानसभा के शीतकालीन सत्र के दौरान विधानसभा में मुख्यमंत्री व अन्य प्रतिनिधियों से मिलने आने वाले लोगों की सुविधा के लिए जोरावर स्टेडियम से विधानसभा परिसर तक निशुल्क यातायात व्यवस्था रहेगी। इसके लिए प्रोटेम स्पीकर द्वारा परिवहन विभाग को दो इलैक्ट्रिकल वैन चलाने के निर्देश दिए गए हैं।

*यह रहे उपस्थित*

बैठक में उपायुक्त कांगड़ा डॉ. निपुण जिंदल, पुलिस अधीक्षक खुशहाल शर्मा, अतिरिक्त उपायुक्त गंधर्वा राठौड़, ओम कांत ठाकुर, सहायक आयुक्त सुभाष गौतम सहित विभिन्न विभागों के प्रमुख एवं वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed