एसजेवीएन बना जोखिम प्रबंधन प्रणाली के लिए आईएसओ 31000:2018 को कार्यान्वित करने वाला पहला सीपीएसई : सीएमडी नंदलाल शर्मा

एसजेवीएन आईएसओ मानकों के अनुसार व्यापक ऑडिट के बाद राष्ट्रीय उत्पादकता परिषद से यह विशिष्‍टता प्राप्‍त करने वाला पहला सीपीएसई है : सीएमडी नंदलाल शर्मा

शिमलाएसजेवीएन अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक नन्‍द लाल शर्मा ने बताया कि एसजेवीएन अब जोखिम प्रबंधन प्रणाली के सफल कार्यान्वयन के साथ आईएसओ 31000:2018 कंपनी है। आईएसओ 31000:2018 संगठन में किसी भी प्रकार के जोखिम प्रबंधन के लिए मार्ग-निर्देश, रुपरेखा तथा प्रक्रिया प्रदान करता है। इस उपलब्धि को साझा करते हुए नन्‍द लाल शर्मा ने कहा कि एसजेवीएन आईएसओ मानकों के अनुसार व्यापक ऑडिट के बाद राष्ट्रीय उत्पादकता परिषद से यह विशिष्‍टता प्राप्‍त करने वाला पहला सीपीएसई है। कंपनी की जोखिम प्रबंधन प्रणाली कारपोरेट कार्यालय के साथ-साथ परियोजनाओं में अपनी व्यावसायिक प्रक्रियाओं के साथ समुचित रूप से एकीकृत है।

 नन्‍द लाल शर्मा ने अवगत कराया कि एसजेवीएन ने साइबर जोखिमों के लिए साइबर जोखिम प्रबंधन योजनाएं, वित्तीय प्रबंधन के लिए प्रतिरक्षा नीति, बाढ़, भूकंप आदि के लिए जोखिम एवं आपदा प्रबंधन योजनाएं तथा कारपोरेट कार्यालय भवन के लिए आपातकालीन तत्‍परता योजनाएं बनाई और कार्यान्वित की हैं। इसके अलावा, सभी परियोजनाओं में जोखिम संचालन समितियां गठित की गई हैं, जो जोखिम प्रोफाइल की तिमाही समीक्षा करती हैं और उसके पश्‍चात कारपोरेट स्तर पर जोखिम प्रबंधन समिति द्वारा उनकी समीक्षा की जाती है।

एसजेवीएन में जोखिम प्रबंधन प्रणाली में सभी पहलुओं यथा रणनीतिक, परिचालन, वित्तीय, तकनीकी, व्यावसायिक वातावरण, सांविधिक, डिजाइन, विकास, परियोजनाओं का निष्पादन, संविदात्मक, अनुबंध प्रबंधन आदि सभी पहलुओं में जोखिम की पहचान, मूल्यांकन और प्राथमिकता का अभ्यास, इसके पश्‍चात अप्रत्याशित घटनाओं की संभावना और प्रभाव को नियंत्रित करने और कम करने के लिए समय-समय पर निगरानी करना शामिल है।

एसजेवीएन, गुणवत्ता प्रबंधन प्रणालियों के लिए आईएसओ 9001, पर्यावरण प्रबंधन प्रणालियों के लिए आईएसओ 14001, व्यावसायिक स्वास्थ्य और सुरक्षा प्रबंधन प्रणालियों के लिए आईएसओ 45001 और सूचना प्रबंधन प्रणालियों के लिए आईएसओ 27001 जैसे अंतर्राष्ट्रीय प्रबंधन प्रणालियों को कार्यान्वित करने में सदैव अग्रणी रहा है।

मानकीकरण के लिए अंतर्राष्ट्रीय संगठन (आईएसओ) राष्ट्रीय मानक निकायों का एक स्वतंत्र विश्वव्यापी फेडरेशन है जो तकनीकी और गैर-तकनीकी क्षेत्रों में अंतर्राष्ट्रीय मानकों को विकसित और प्रकाशित करता है।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed