शोध के साथ तैयार किया गया भाजपा का “संकल्प पत्र” अगले पांच वर्षों में सरकार का एजेंडा करेगा तय : नलिन कोहली

महिला उत्थान शासक्तिकरण भाजपा का संकल्प

शिमला: भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता नलिन कोहली ने पत्रकार वार्ता को सम्बोधित करते हुए कहा कि भाजपा का संकल्प पत्र मात्र कागज़ का टुकड़ा नहीं है। यह पूरी शोध के साथ तैयार किया गया हैं। यह हमारा संकल्प पत्र हैं जो अगले पांच वर्षों में सरकार का एजेंडा तय करेगा।उन्होंने कहा की भारतीय जनता पार्टी का संकल्प पत्र समाज के विभिन्न वर्गों से प्राप्त प्रतिक्रिया के फलस्वरूप तैयार किया गया हैं। इसमें समाज की अपेक्षाएं और आकाक्षाएं परिलक्षित होती हैं। इस संकल्प पत्र में जिन योजनाओं कि बात की गई हैं उनके लिए धन की व्यवस्था का भी ध्यान रखा गया है और किस मद् में कितना खर्चा आएगा इन सभी पक्षों पर विस्तार से गहन चिंतन के बाद यह संकल्प पत्र जारी किया गया है।

संकल्प पत्र 2022 में महिला सशक्तिकरण को प्रमुखता दी गई है। जिसमें शगुन योजना के अंतर्गत 31 हजार रूपये की राशि को बढ़ाकर 51 हजार रूपये किया गया है और छात्राओं को स्कूल जाने के लिए असुविधा न हो इसके लिए कक्षा 6 से 12 तक की सभी छात्राओं को साइकिल दी जाएगी और उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाली छात्राओं को स्कूटी प्रदान कि जाएगी। उसी तरह 12 की कक्षा में प्रथम 5 हजार छात्राओं को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए 2500 प्रतिमाह छात्रवृति दी जाएगी। 500 करोड़ का एक कोष बनाया जाएगा, जिससे महिलाओं को होमस्टे स्थापित करने के लिए ब्याज मुक्त ऋण दिया जाएगा, जिससे हिमाचल जैसे पयर्टन आधारित राज्य में स्वरोजगार को सुनिश्चित कियाा जा सके। बीपीएल परिवार की 30 वर्ष से अधिक की महिलाओें को अटल पैंशन योजना में शामिल किया जाएगा। जिससे महिलाओं मेे स्वाबलंबन को बढ़ावा मिल सके।

नलिन कोहली ने कहा कि भाजपा को संकल्प पत्र महिला सशक्तिकरण के प्रति भाजपा की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

भाजपा के पहले के शासन में भी महिला शस्तीकरण पर अभूतपूर्व कार्य हुआ था और हम अब भी महिलाओं के उठान के लिए कृतसंकल्प है जिसका उदाहरण है कि हमने  इंदु गोस्वामी को राज्य सभा के लिए नामांकित कर उनको उपसभापति बनाया है । यह दर्शाता है की महिलाओं की भावनाओं को भाजपा समझती है और आने वाले चुनाव में भारी बहुमत से सरकार बनाएंगे।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed