मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने की चुनावी तैयारियों की समीक्षा

शिमला: मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग की अध्यक्षता में आज यहां सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों एवं उपायुक्तों तथा पुलिस अधीक्षकों के साथ वर्चुअल माध्यम से चुनावी तैयारियों की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक में आदर्श आचार संहिता की अनुपालना सुनिश्चित करने के लिए आवश्ययक पग उठाने के सम्बन्ध में विस्तृत चर्चा की गई।
उन्होंने कहा कि 80 से अधिक आयुवर्ग तथा दिव्यांग मतदाताओं द्वारा पोस्टल बैलट के माध्यम से किए जाने वाले मतदान की वीडियोग्राफी की उचित व्यवस्था की जानी चाहिए तथा मतदान दलों को पूरी सुरक्षा सुनिश्चित की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि मतदाताओं तथा उम्मीदवारों के प्रतिनिधियों को मतदान दलों के दौरे के कार्यक्रम की पूर्व सूचना प्रदान की जानी चाहिए।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने जिला निर्वाचन अधिकारियों को 30 अक्तूबर तक सभी नए पंजीकृत मतदाताओं को फोटोयुक्त पहचान पत्रों का वितरण सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए।
उन्होंने सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों तथा पुलिस अधीक्षकों को संवेदनशील और अति संवेदनशील मतदान केन्द्रों का व्यक्तिगत रूप से दौरा करने को भी कहा।
उन्होंने अधिकारियों से मतदान दलों को ठहराने की उचित व्यवस्था सुनिश्चित करने तथा उनके पारिश्रमिक का भुगतान बैंक खातों के माध्यम से सुनिश्चित करने बारे भी सूचित किया जाना चाहिए। उन्होंने मतदान दलों को उचित प्रशिक्षण प्रदान करने की आवश्यकता पर बल दिया ताकि मतदान प्रक्रिया को सुचारू रूप से संपन्न किया जा सके।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि जिला निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय में राजनीतिक दलों को विभिन्न अनुमति पत्र जारी करने के लिए सिंगल विंडो प्रणाली को पूरी तरह से व्यवस्थित किया जाना चाहिए। उन्होंने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों तथा पड़ौसी राज्यों अधिकारियों के समन्वय स्थापित करने के लिए उनके साथ नियमित बैठकें आयोजित करने की आवश्यकता पर भी बल दिया तथा पुलिस अधीक्षकों को आग्नेयास्त्रों को जमा करने के कार्य में तीव्रता लाने के निर्देश दिए।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed