सोलन: शूलिनी विवि में रोटरी यूथ लीडरशिप अवार्ड्स 2022 संपन्न

सोलन: रोटरी क्लब द्वारा शूलिनी विश्वविद्यालय के सहयोग से आयोजित तीन दिवसीय रोटरी यूथ लीडरशिप अवार्ड्स 2022 (आरवाईएलए) कार्यक्रम रविवार को परिसर में संपन्न हुआ।

चंडीगढ़ के विभिन्न स्कूलों के 100 से अधिक छात्रों ने रोटरी क्लब के सदस्यों के साथ-साथ दिल्ली पब्लिक स्कूल और डीएवी स्कूल के छात्रों सहित आरवाईएलए में भाग लिया।

RYLA रोटरी क्लबों और जिलों द्वारा आयोजित एक गहन नेतृत्व अनुभव है जो युवाओं को मौज-मस्ती करते हुए और नए कनेक्शन बनाते हुए नेतृत्व कौशल विकसित करने की अनुमति देता है।

सोलन: शूलिनी विवि में रोटरी यूथ लीडरशिप अवार्ड्स 2022 संपन्न

रोटरी डिस्ट्रिक्ट 3080 के डिस्ट्रिक्ट गवर्नर वी.पी. काल्टा ने पहले दिन माश्लो की जरूरतों के पदानुक्रम पर चर्चा की।

चांसलर प्रो. पीके खोसला ने याद किया कि कैसे उन्होंने शूलिनी विश्वविद्यालय की स्थापना का विचार रखा था। प्रो. खोसला ने प्रेरणा के बारे में अपने जोशीले भाषण में कहा, “काम पहले आता है, और बाकी सब उसके बाद आता है।” उन्होंने शिक्षण विधियों पर भी चर्चा की और कहा कि, “सब कुछ प्राप्त करने योग्य है, आपको बस सपने देखने और निष्पादित करने का एक तरीका खोजने की जरूरत है।”

कुलपति प्रो. अतुल खोसला ने अपने सत्र “एक नेता कौन है” में उपस्थित लोगों के साथ एक प्रस्तुति साझा की। उन्होंने युवाओं को जीवन के महत्वपूर्ण सबक सिखाने के लिए अपने जीवन से पांच कहानियां सुनाईं। सपनों और आकांक्षाओं पर चर्चा करते हुए प्रो. अतुल खोसला ने उद्धृत किया, “सपने कुछ ऐसे होते  है की  जो आपको रात में जगाए रखते  है।” उन्होंने एपीजे अब्दुल कलाम और महात्मा गांधी जैसे नेताओं का भी उदाहरण दिया।

 चरणजीत सिंह, रोटेरियन ने संचार कौशल पर अपने सत्र के दौरान कहा कि “सबसे महत्वपूर्ण संचार वह है जो हमारे पास खुद के साथ है,” उन्होंने छात्रों के साथ सफलता का फॉर्मूला भी साझा किया।

रोटरी क्लब के अध्यक्ष विनोद कपूर ने छात्रों से पर्यावरण को किसी भी तरह से नुकसान नहीं पहुंचाने का आग्रह किया. उन्होंने कहा, “इस तीन दिवसीय रिट्रीट के दौरान जितना हो सके सीखें और मज़े करें।” “एक सक्रिय भूमिका निभाएं और सवाल पूछने से न डरें,” उन्होंने कहा ।   एपी सिंह, सहायक राज्यपाल ने रोटरी क्लब के इतिहास और एक नेता और इंसान कैसे बनें, के बारे में बताया। उन्होंने कहा, “मुझे उम्मीद है कि आप खुले दिमाग के होंगे और कार्यक्रम के दौरान आप जो कुछ भी देखते और सुनते हैं, उसे आत्मसात कर लेंगे।”

 रीमा दीवान, डीपीएस, चंडीगढ़ की प्रिंसिपल ने सॉफ्ट स्किल्स और प्रभावी संचार पर ध्यान केंद्रित करते हुए आवश्यक जीवन कौशल पर एक सत्र का नेतृत्व किया। इस सत्र में छात्रों के साथ विभिन्न गतिविधियों को भी शामिल किया गया। “यदि परिवर्तन ही एकमात्र अवधारणा और निरंतर है, तो हमें लगातार बदलना चाहिए,”  दीवान ने कौशल और नए सीखने के लिए जारी रखने के महत्व पर चर्चा करते हुए कहा।

अंतिम दिन में एक प्रोजेक्ट असाइनमेंट और रोडमैप भी शामिल था जिसमें छात्रों ने सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) को लागू करने के लिए विचारों पर मंथन किया। सत्र के दौरान छात्रों को समूहों में विभाजित किया गया था, और प्रत्येक समूह को चर्चा के लिए एक अलग एसडीजी दिया गया था। अंतिम दिन के दौरान, लैंगिक समानता, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, जलवायु परिवर्तन, महिला सशक्तिकरण, गरीबी और सौर ऊर्जा के बारे में नए विचार साझा किए गए।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed