टिक्कर-खमाड़ी सड़क निर्माण के लिए 108 करोड़ रुपये की योजना केन्द्र सरकार को भेजी गई है स्वीकृति के लिए : सुरेश भारद्वाज

…जिसकी जल्द स्वीकृति के लिए मुख्यमंत्री के माध्यम से केन्द्रीय मंत्री से आग्रह किया जाएगा ताकि इस सड़क के निर्माण से क्षेत्र के लोगों की आर्थिकी को सुदृढ़ किया जा सके तथा पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा मिले

शिमला: टिक्कर-खमाड़ी सड़क निर्माण के लिए 108 करोड़ रुपये की योजना स्वीकृति के लिए केन्द्र सरकार को भेजी गई है, जिसकी जल्द स्वीकृति के लिए मुख्यमंत्री के माध्यम से केन्द्रीय मंत्री से आग्रह किया जाएगा ताकि इस सड़क के निर्माण से क्षेत्र के लोगों की आर्थिकी को सुदृढ़ किया जा सके तथा पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा मिले। यह विचार आज शहरी विकास, आवास, नगर नियोजन, संसदीय कार्य, विधि एवं सहकारिता मंत्री सुरेश भारद्वाज ने राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला ननखड़ी में आयोजित चार दिवसीय अंड-19 छात्रा खण्ड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता के समापन अवसर पर व्यक्त किए।
उन्होंने कहा कि टिक्कर-खमाड़ी सड़क के लिए प्रारम्भिक तौर पर 10 करोड़ रुपये की राशि प्रदान करने के लिए हिमकोफेड के अध्यक्ष कौल नेगी व अन्य के साथ सम्मिलित होकर मुख्यमंत्री के सम्मुख मांग प्रस्तुत की जाएगी।  
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा भी खेलों व खिलाड़ियों के संबंधित गतिविधियों का विकास प्राथमिक आधार पर किया जा रहा है। मुख्यमंत्री खेल विकास योजना के अंतर्गत 3 करोड़ रुपये व्यय कर प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में खेल मैदान का निर्माण किया जा रहा है, जिस पर प्रति मैदान 10 लाख रुपये की राशि व्यय की जा रही है। मुख्यमंत्री युवा खेल प्रोत्साहन योजना के तहत प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 15 लाख रुपये की लागत से एक खेल मैदान निर्मित किया जा रहा है, इस योजना के तहत प्रदेश में 10 करोड़ 33 लाख रुपये की राशि व्यय की गई।
प्रदेश में उत्कृष्ट खिलाड़ियों को रोजगार उपलब्ध करवाने की दृष्टि से विभिन्न विभागों, निगमों व बोर्डों में 3 प्रतिशत आरक्षण तय किया गया है, जिसके तहत अभी तक 220 खिलाड़ियों को रोजगार उपलब्ध करवाया गया है। उन्होंने कहा कि विभिन्न खेल टूर्नामेंटो में खिलाड़ियों की डाइट मनी को बढ़ाकर 60 रुपये से 120 रुपये किया गया।
उन्हांेने कहा कि खेल नीति के तहत आज देश के खिलाड़ियों ने विश्व में अनेक किर्तिमान स्थापित किए हैं तथा मेडल प्राप्त करने की श्रृखंला में उच्च पायदानों पर खड़े हैं।
उन्होंने विजेताओं को पुरस्कार वितरित किए तथा विद्यालय को अपनी ऐच्छिक निधि से 31 हजार रुपये देने की घोषणा की।
इस अवसर पर हिमकोफेड के अध्यक्ष कौल नेगी ने अपने संबोधन में कहा कि ननखड़ी क्षेत्र की मुख्य समस्या सड़कों का स्थाई समाधान व उचित रखरखाव है, जिसके लिए मुख्यमंत्री ने ननखड़ी में लोक निर्माण विभाग मण्डल तथा खोलीघाट में उप-मण्डल खोलने की घोषणा की है, जिसको मंत्रिमण्डल की स्वीकृति मिल चुकी है और जल्द ही अधिसूचना जारी कर दी जाएगी।
उन्होंने कहा कि रामपुर के विकास के लिए प्रदेश सरकार की वचनबद्धता के तहत एक विधानसभा क्षेत्र में दो तहसील तथा दो मण्डल का खुलना बहुत बड़ी उपलब्धि है। ननखड़ी में फायर स्टेशन का खुलना भी मुख्यमंत्री द्वारा दी गई बहुत बड़ी सौगात है, जिसके लिए उनका आभार व्यक्त करते है।
इस अवसर पर प्रधानाचार्य आरके जिश्टु ने बताया कि चार दिवसीय इस खेलकूद प्रतियोगिता में 15 खण्डों के 610 छात्राओं ने भाग लिया, जिसमें वाॅलीबाॅल में रोहडू प्रथम, कुमारसैन द्वितीय रहा। कब्बडी में कुमारसैन-ननखड़ी प्रथम व ठियोग द्वितीय रहा। खो-खो में ठियोग प्रथम तथा देहा द्वितीय रहा। बैडमिंटन में रोहडू खण्ड प्रथम व मशोबरा खण्ड द्वितीय रहा। योग में ठियोग प्रथम व शिमला-1 द्वितीय रहा। टेबल टेनिस में देहा खण्ड का राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला देहा प्रथम तथा कोटखाई खण्ड का राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला देवरी-खनेटी द्वितीय रहा।
वेट लिफ्टिंग में रामपुर खण्ड का राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला छात्रा रामपुर प्रथम तथा रोहडू का राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला छात्रा रोहडू द्वितीय स्थान पर रहा। रेसलिंग में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला छात्रा लक्कड़बाजार प्रथम रहा और चैस में छौहारा जोन का राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला चिढ़गांव प्रथम तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पोर्टमोर शिमला-1 द्वितीय रहा। ऑललराउंड बेस्ट का खिताब ठियोग जोन ने प्राप्त किया। मार्च-पास्ट में कुमारसैन और ननखड़ी जोन ने उत्कृष्ट प्रदर्शन किया।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed