शिमला: मशोबरा के 96 वर्षीय सिपुर निवासी मोती राम ने स्वतंत्रता दिवस पर बड़े उत्साह के साथ फहराया राष्ट्रीय ध्वज 

हमारी संस्कृति सर्वदा बुजुर्गों के सम्मान के प्रति रही है नतमस्तक  : उपायुक्त आदित्य नेगी

शिमला: ग्राम पंचायत मशोबरा के अमृत सरोवर सिपुर में 96 वर्षीय सिपुर निवासी मोती राम ने स्वतंत्रता दिवस व आजादी के अमृत महोत्सव पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया। इस अवसर पर उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी ने कार्यक्रम में भाग लेकर मोती राम का आशीर्वाद प्राप्त किया।
उपायुक्त ने कहा कि नई पीढ़ी के अधिकांश लोगों ने आजादी के संघर्ष की दास्तां संभवतः नहीं देखी होगी, जिसे हमारे बुजुर्गों ने अपनी आंखों से देखा व भोगा है। उन्होंने कहा कि हमारी संस्कृति सर्वदा बुजुर्गों के सम्मान के प्रति नतमस्तक रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा भी बुजुर्गों को सम्मान प्रदान करने की दृष्टि से सामाजिक सुरक्षा पेंशन को बढ़ाने के साथ-साथ आयु दर को कम किया गया है।
उन्होंने कहा कि भू-जल कमी की पूर्ति, जल की उपलब्धता तथा जल संग्रहण के उद्देश्य से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा आरम्भ की गई अमृत सरोवर योजना अत्यंत महत्वपूर्ण है।
उन्होंने कहा कि देश के प्रत्येक जिले में 75 सरोवरों के निर्माण के लक्ष्य से जल भण्डारण के साथ-साथ भू-जल में भी वृद्धि होगी। उन्होंने कहा कि परोक्ष रूप से इस कार्य से हरित वातावरण के प्रसार को भी बल मिलेगा।
उन्होंने कहा कि इस योजना को जल्द क्रियान्वित करने के लिए सभी वर्गों के लोग अपना सक्रिय सहयोग प्रदान करें। उन्होंने बताया कि अमृत सरोवर सिपुर का निर्माण युद्ध गति पर कर इसे दो माह में पूर्ण किया गया है। उन्होंने मशोबरा विकास खण्ड द्वारा सरोवर के निर्माण के लिए किए गए कार्यों की प्रशंसा की।
उन्होंने बताया कि इस सरोवर के निर्माण से जहां वर्षा जल संग्रहण कर क्षेत्र को विकसित करने व पशुओं को जल प्राप्त होगा।
इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त शिवम प्रताप सिंह, खण्ड विकास अधिकारी मोहित रत्न तथा अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed