कांग्रेस का ऐलान- सरकार बनने के दस दिन में बहाल करेंगे कर्मचारियों की ओल्ड पेंशन, महिलाओं को मिलेगा 1500 रुपए मासिक भत्ता और हर घर को 300 यूनिट फ्री बिजली

महिलाओं को मिलेगा 1500 रुपए मासिक भत्ता, हर घर को 300 यूनिट तक बिजली फ्री

5 लाख युवाओं को देंगे रोजगार

हिमाचल: प्रदेश  में आने वाले विधानसभा चुनावों को लेकर कांग्रेस ने चुनावी घोषणा पत्र को अमली जामा पहनना शुरु कर दिया है। इसके लिए कांग्रेस ने बैठकों का दौर शुरू कर दिया है। सोमवार को प्रदेश कांग्रेस कमेटी की बैठक हुई। इसमें छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री एवं हिमाचल में विधानसभा चुनाव के लिए वरिष्ठ पर्यवेक्षक भूपेश बघेल, पर्यवेक्षक सचिन पायलट, प्रताप सिंह बाजवा, हिमाचल कांग्रेस के प्रभारी राजीव शुक्ला, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रतिभा सिंह सहित प्रदेश कांग्रेस पार्टी के पदाधिकारी मौजूद रहे। भूपेश बघेल ने इस बैठक के बाद प्रैस कांफ्रेंस की। भूपेश बघेल ने कहा कि मंहगाई, बेरोजगारी, भ्रष्टाचार जैसे जिन पांच दानवों की बात कर भाजपा सता में आई थी, अब वह उन्हीं का संरक्षण कर रही है। उन्होंने हिमाचल की जयराम सरकार पर हर मोर्चे पर विफलता के आरोप लगाए। उन्होंने कहा कि जयराम सरकार रोजगार देने, मंहगाई को कंट्रोल करने, बागवानों की हालात सुधारने में विफल रही है।

दस दिनों के भीतर लागू करेंगे ओल्ड पेंशन

भूपेश बघेल ने ऐलान किया है कि हिमाचल में कांग्रेस सरकार के बनते ही कर्मचारियों की पुरानी पैंशन को लागू किया जाएगा। छतीसगढ़, राजस्थान में कांग्रेस सरकारों ने पुरानी पैंशन लागू कर दी है। उन्होंने कहा कि अगर केंद्र सरकार एनपीएस कर्मचारियों का जमा शेयर वासप नहीं लौटाती तो कांग्रेस इसकी लड़ाई लड़ेगी। उन्होंने कांग्रेस सरकार बनने पर महिलाओं की आय बढ़ाने के लिए 18 से 60 साल की महिलाओं को प्रति माह 1500 रुपए भत्ता देने का भी ऐलान किया।

5 लाख युवाओं को रोजगार देगी कांग्रेस

भूपेश बघेल ने कहा कि जयराम सरकार युवाओं को रोजगार देने में विफल रही है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस अपने चुनावी घोषणा पत्र में 5 लाख युवाओं को रोजगार देने के लिए प्रावधान करेगी। इसके लिए सभी सरकारी विभागों में रिक्त पड़े पदों को भरा जाएगा। इसके साथ ही युवाओं को स्टार्ट अप के लिए 10 करोड़ प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र को दिए जाएंगे। इस तरह कुल 680 करोड़ का प्रावधान सभी विधानसभा क्षेत्रों के लिए इसके तहत किया जाएगा। इस योजना से प्रदेश के युवा अपना स्वरोजगार शुरू कर पाएंगे। उन्होंने कहा कि इसके तहत युवाओं को ब्याजमुक्त कर्ज मिलेगा।

कांग्रेस हर घर को 300 यूनिट फ्री बिजली देगी

भूपेश बघेल ने कहा कि हिमाचल में कांग्रेस की सरकार बनने पर सभी परिवार को 300 यूनिट तक की बिजली मुफ्त दी जाएगी, चूंकि हिमाचल बिजली उत्पादक राज्य है। ऐसे में सभी घरों को इतनी बिजली फ्री में देने का प्रावधान भी घोषणा पत्र में किया जाएगा।

मोदी सरकार अब नो रेंक नो पेंशन की कर रही बात

भूपेश बघेल ने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार अग्निपथ योजना लागू कर युवाओं के साथ धोखा कर रही है। बघेल ने कहा कि हिमाचल में युवा बड़ी संख्या में सेना में सेवाएं देने के लिए तैयार हैं। सेना भर्ती की प्रक्रिया पूरी होने के बाद 5000 युवा सेना में भर्ती के लिए नियुक्ति पत्र का इंतजार कर रहे थे। इस बीच मोदी सरकार ने अग्निपथ योजना लाकर उनके सपनों पर पानी फेर दिया है। उन्होंने कहा कि जो मोदी सरकार पहले वन रेंक वन पेंशन की बात कर रही थी, वहीं अब नो रेंक नो पेंशन की बात कर रही है।

दूध, दही, पनीर, सेब व अन्य फलों के कार्टनों पर जीएसटी थोपा

भूपेश बघेल ने कहा कि मोदी सरकार ने तेल और अन्य खाद्य वस्तुओं के दाम बढ़ाकर लोगों की जेब पर डाका डाला है। उन्होंने कहा कि सरकार ने पांच से छह स्लैब जीएसटी लगाए हैं। उन्होंने कहा कि सरकार ने कोरोना काल में दवाओँ पर भी जीएसटी लगा दिया था लेकिन कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्षा सोनिया गांधी के विरोध के बाद सरकार को इससे अपने हाथ पीछे खींचने पड़े थे। अब सरकार ने दूध, दही, पनीर के साथ-साथ सेब व अन्य फलों के कार्टनों पर भी जीएसटी थोप दिया है।

एकजुट होकर कांग्रेस हिमाचल में लड़ेगी चुनाव

एक सवाल के जवाब में भूपेश बघेल ने कहा कि जिन राज्य में कांग्रेस विपक्ष में है वहां आमतौर पर पार्टी चुनावों से पहले मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार की घोषणा नहीं करती। उन्होंने कहा कि इन राज्यों में सीएम का चयन चुनावों के बाद किया जाता रहा है। उन्होंने कहा कि हिमाचल में भी चुनाव सभी मिलजुल कर लड़ेंगे और मुख्यमंत्री का अंतिम फैसला पार्टी हाईकमान करेगी।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed