बिलासपुर : नशा नहीं, जिंदगी चुनें”अभियान के तहत मैराथन दौड़ आयोजित

अभियान के तहत आयोजित करवाई गई पोस्टर मेकिंग तथा पेंटिग प्रतियोगिता

30 जून को आयोजित की जाएगी सांस्कृतिक संध्या

बिलासपुर : मादक पदार्थों की समस्या और इनकी तस्करी के विरुद्ध राज्य कर एवं आबकारी विभाग और हिमाचल प्रदेश नशा निवारण बोर्ड के संयुक्त तत्वावधान में आरम्भ किये गए ”नशा नहीं, जिंदगी चुने” अभियान के अंतर्गत जिला बिलासपुर में भी 27 जून से 3 जुलाई तक आयोजित की जानी वाली गतिविधियों के अतंगर्त आज लुहणू मैदान से एक मैराथन दौड़ का आयोजन किया गया। मैराथन में राज्य खेल छात्रावास, सांई छात्रावास, स्कूल, कालेज के छात्र व छात्रांए तथा वरिष्ठ नागरिकों की विभिन्न श्रेणियों में लगभग 250 धावकों ने भाग लिया।

आबकारी विभाग तथा युवा सेवा एवं खेल विभाग के सहयोग से आयोजित इस मैराथन को सहायक आयुक्त गौरव चौधरी ने हरी झण्ड़ी दिखा कर धावकों को रवाना किया। विभिन्न श्रेणियों में धावको ने लुहणु मैदान से बाल स्कूल, गुरूद्वारा चौक, जामा मस्जिद, छात्रा पाठशाला होते हुये लुहणू मैदान में दौड का समापन किया।
इस अवसर पर सहायक आयुक्त गौरव चौधरी ने कहा कि खिलाड़ियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि वह अपनी उर्जा का सही दिशा में उपयोग करें।युवा नशे की प्रवृति से दूर रहें तथा नशा ना स्वंय करें व ना दूसरों को करने दें। उन्होने कहा कि यदि कोई नशे को बढ़ावा देने या तस्करी में सहयोग करता हुआ आपकी जानकारी में आता है तो उसकी जानकारी तुरंत पुलिस व प्रशासन को दें। नशे के प्रति स्वय भी जागरूक रहें और दूसरों को भी नशे से दूर रहने के लिए प्रेरित करें।
उन्होने बच्चों से नशे के दुष्प्रभाव के बारे में अन्य लोगो को भी जागरूक करने को आहवान किया तथा लोगो से इस अभियान की सफलता के लिए पुलिस व प्रशासन का सहयोग करने की अपील की।
कार्यक्रम के अंत में मैराथन में प्रथम, दूतिय व तृतिय स्थान प्राप्त करने वाले छात्र, छात्राओं व वरिष्ठ नागरिक को सहायक आयुक्त गौरव चौधरी ने मेड़ल देकर सम्मानित किया। छात्र वर्ग में आर्यन प्रथम स्थान, कनिष्क द्वितीय स्थान व आर्य तृतीय स्थान पर रहे। छात्रा वर्ग में अंकित ठाकुर प्रथम स्थान, गौरी द्वितीय स्थान व नेहा तृतीय स्थान पर रहे। वरिष्ठ नागरिक वर्ग में सुरेश नडडा प्रथम स्थान, योध राज द्वितीय स्थान व सुरेन्द्र पाल तृतीय स्थान पर रहे।
इस अवसर पर जिला आबकारी व कराधान आयुक्त विनय चौधरी, सहायक आयुक्त ललित पोशवाल, डीएसपी राज कुमार, जिला खेल अधिकारी रविशंकर, सचिव जिला रेड क्रॉस सोसाइटी अमित कुमार सहित खेल जगत के गणमान्य विभूतियां उपस्थित रही।
अभियान के तहत आयोजित करवाई गई पोस्टर मेकिंग तथा पेंटिंग प्रतियोगिता
आबकारी विभाग द्वारा ”नशा नहीं, जिंदगी चुनें” अभियान के अंतर्गत जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान बिलासपुर में 27 जून को पोस्टर मेकिंग तथा पेंटिग प्रतियोगिता का आयोजित किया गया। जिसमें स्वाति एवं मोमोक्षा संयुक्त रूप से प्रथम स्थान पर रही जबकि अंशुल दूसरे व ईशान तीसरे स्थान पर रहा। प्रतियोगिता में प्रीति भार्गव, अंजली, अभिषेक धीमान तथा भानवी आदि बच्चों ने भी भाग लिया।
इस अवसर पर जिला परियोजना अधिकारी एवं प्रधानाचार्य डाईट दीपचंद गौतम, उप प्रधानाचार्य डाईट कुलदीप चंद सहित नशा विरोधी प्रभारी राम लोक चौहान, स्वास्थ्य शिक्षक विजय कुमारी, स्वास्थ्य र्प्यावेक्षेक प्रमोद भी उपस्थित रहे।
अभियान के तहत आयोजित की जाएगी सांस्कृतिक संध्या

”नशा नहीं, जिंदगी चुने” अभियान के अंतर्गत 30 जून को सायं 7 बजे भाषा एवं संस्कृति विभाग के ऑडिटोरियम में एक सांस्कृतिक संध्या का भी आयोजन किया जाएगा जिसमें सात राज्यों की लोक संगीत तथा लघु नाटकों के माध्यम से लोक संस्कृति के प्रदर्शन के साथ-साथ नशे के प्रति जागरूकता का संदेश भी दिया जाएगा।

इस संध्या में उत्तर क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र पटियाला के सौजन्य से सात राज्यों के लगभग 90 कलाकार अपनी कला का प्रदर्शन करेंगें। इस सांस्कृतिक संध्या का लुत्फ उठाने, लोक संस्कृति से रूबरू होकर अपना ज्ञानवर्धन करने के लिए जिला बिलासपुर के अधिक से अधिक लोगों से इस कार्यक्रम में उपस्थित होने की अपील की जाती है।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed