शिमला: हिम ऊर्जा ने रोटरी क्लब में लगाया ऊर्जा शिविर

ऊर्जा मंत्री  बोले- पर्यावरण संरक्षण व संवर्धन में अहम भूमिका निभा रही है सौर ऊर्जा 

हिम ऊर्जा के मुख्य कार्यकारी अधिकारी राहुल कुमार ने विभिन्न सोलर उपकरणों के बारे में ऊर्जा मंत्री को अवगत करवाया व विभाग की विभिन्न अनुदान घटकों पर विस्तृत जानकारी प्रदान की

शिमला: शिमला के रोटरी क्लब में दो दिवसीय सौर ऊर्जा शिविर का राज्य ऊर्जा मंत्री सुख राम चौधरी ने आज उद्घाटन किया। उन्होंने अपने संबोधन में बताया कि वर्तमान राज्य सरकार अक्षय ऊर्जा को बढ़ावा दे रही है और विभिन्न सौर ऊर्जा संयंत्रों के लिए राज्य सरकार अनुदान प्रदान कर रही है। उन्होंने बताया कि सौर ऊर्जा पर्यावरण संरक्षण व संवर्धन में अहम भूमिका निभा रही है तथा पर्यावरण संतुलन और कम लागत इसका मूल उद्देश्य है।
उन्होंने बताया कि हिम ऊर्जा द्वारा सोलर उपकरणों को प्राथमिकता दी जा रही है और इन उपकरणों ने दुर्गम क्षेत्रों में ग्रामीण लोगों के मध्य अपनी पहचान बनाई है और विभाग द्वारा समय-समय पर जागरूकता शिविरों का आयोजन किया जा रहा है, जिससे इन उपकरणों के प्रति ग्रामीण लोगों का रूझान बढ़ा है।
ऊर्जा मंत्री ने बताया कि केन्द्र सरकार पन बिजली व कोयला संयंत्रों पर निर्भरता कम कर रही है और अक्षय ऊर्जा के प्रति उद्यमियों का रूझान बढ़ रहा है और सरकार द्वारा उन्हें प्रोत्साहन पैकेज भी दिए जा रहे हैं।
इससे पूर्व हिम ऊर्जा के मुख्य कार्यकारी अधिकारी राहुल कुमार ने विभिन्न सोलर उपकरणों के बारे में ऊर्जा मंत्री को अवगत करवाया तथा विभाग की विभिन्न अनुदान घटकों पर विस्तृत जानकारी प्रदान की।
इस अवसर पर जन सूचना अधिकारी हिम ऊर्जा पन्ना लाल शर्मा, परियोजना अधिकारी अशोक कुमार व अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed