शिमला शहर में यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाने के लिए आधुनिक उपकरण होंगे महत्वपूर्ण साबित : सुरेश भारद्वाज

शिमला: शिमला शहर में यातायात व्यवस्था को सुचारू व सुदृढ़ बनाने के लिए आधुनिक उपकरण अत्यंत महत्वपूर्ण साबित होंगे। यह विचार आज शहरी विकास, आवास, नगर नियोजन, संसदीय कार्य, विधि एवं सहकारिता मंत्री सुरेश भारद्वाज ने स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत शिमला नगर की समस्त पुलिस चैकियों को यातायात संचालन, आधुनिक उपकरण वितरण कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए व्यक्त किए।
उन्होंने आज पुलिस कंट्रोल रुम के तत्वाधान् में 60 लाख रुपये के आधुनिक उपकरणों का वितरण किया तथा उन्हें हरी झंडी दिखा कर रवाना भी किया।  
उन्होंने कहा कि इन उपकरणों के तहत एल्को सेंसर, लेजर स्पीड गन, बाॅडी वोर्न कैमरा, स्पीड बोर्ड तथा इलेक्ट्रिक स्कूटर (सेगवेज़) आधुनिक उपकरण वितरीत किए गए हैं। इन उपकरणों से पुलिस विभाग को बढ़ती गाड़ियों के कारण यातायात सुविधा सुचारू करने में मदद मिलेगी।
उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत ओवर ब्रिज, पैदल मार्ग तथा बुजुर्गों के लिए पार्क, शहरों में सड़कों को चैड़ा करने का कार्य, गलियों के रखरखाव, सड़कों के रख-रखाव तथा पानी, बिजली की ऑनलाइन सुविधाएं तथा शहर में लगभग सभी वार्डों में गाड़ियों को पार्क करने के लिए पार्किंग की सुविधाएं भी प्रदान की जा रही है।
उन्होंने कहा कि ढली से संजौली सुरंग का कार्य तेजी से चल रहा है। इस सुरंग के बनने से संजौली में लगने वाले जाम से लोगों को राहत मिलेगी।
उन्होंने थाना प्रभारी ढली, न्यू शिमला, थाना प्रभारी पूर्व, पश्चिम तथा थाना प्रभारी सदर को एल्को सेंसर और बॉडी वॉर्न कैमरा के आधुनिक उपकरण प्रदान किए तथा इन उपकरणों के माध्यम से शहर की यातायात व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाने के थाना प्रभारियों को निर्देश भी दिए।
इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक शिमला मोनिका भटुंगरू द्वारा शहरी विकास मंत्री को इन नवीनीकरण उपकरणों के विषय में विस्तृत जानकारी प्रदान की तथा शहर मंे इन उपकरणों से होने वाली यातायात व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाने के विषय में विस्तृत जानकारी प्रदान की।
कार्यक्रम में नगर निगम महापौर सत्या कौंडल, उप-महापौर शैलेन्द्र चौहान, पार्षद किमी सूद, पूर्ण मल, बिट्टू पाना, रेनू चौहान, शैली, अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी (प्रोटोकाॅल) संजय कंवल तथा विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed