प्रदेश के चार स्थानों पर आर्ट ऑफ लिविंग संस्था करवाएगी योग कार्यक्रम : तृप्ता शर्मा

हिमाचल: इस वर्ष आठवां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पूरे विश्व सहित देश भर में बड़े हर्षोल्लास और उत्साह के साथ मनाया जा रहा है। आजादी के 75 वें वर्ष के उपलक्ष्य पर आयुष मंत्रालय की ओर से आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत योग दिवस के लिए इस बार 75 स्थानों को चिन्हित किया गया है जहां सामूहिक योग कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इनमें से सामाजिक एवं धार्मिक संस्था आर्ट ऑफ लिविंग को आयुष मंत्रालय ने आर्ट ऑफ लिविंग को ऑर्गनाइजिंग पार्टनर बनाया है और संस्था को देश भर में 6 स्थान दिए गए हैं जहाँ संस्था के प्रशिक्षित युवा योग क्रियाएं करवाएंगे।

उनमें से अकेले हिमाचल प्रदेश में चार स्थान चिन्हित हैं जिनमें कांगड़ा का ऐतिहासिक किला, सुजान पुर का कटोच महल , पराशर झील और अटल टनल रोहतांग शामिल है। आयुष मंत्रालय मंत्रालय ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को इस वर्ष का शीर्षक “मानवता के लिए योग” रखा है । आर्ट ऑफ लिविंग की मीडिया समन्वयक तृप्ता शर्मा ने बताया कि हिमाचल प्रदेश के चार स्थानों पर आर्ट ऑफ लिविंग संस्था की ओर से योग कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे जिसमें जिला कांगड़ा के ऐतिहासिक कांगड़ा किला में केंद्रीय शिक्षा, कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, सुजानपुर के कटोच महल में सूचना एवं प्रसारण व खेल मंत्री अनुराग ठाकुर और केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी पराशर झील में आयोजित होने वाले कार्यक्रम के मुख्य अतिथि होंगे वहीं अटल टनल रोहतांग में खेल एवं गृह राज्य मंत्री निशित प्रमाणिक मुख्य अतिथि होंगे । इस कार्यक्रम के लिए आयुष मंत्रालय की ओर से आर्ट ऑफ लिविंग की अंतर्राष्ट्रीय योग प्रशिक्षिका कमलेश बरवाल को समन्वयक व नोडल इंचार्ज बनाया गया है।

कमलेश बरवाल ने बताया कि आर्ट ऑफ लिविंग की ओर से सभी तैयारियां कर ली गई हैं और आर्ट ऑफ लिविंग को आयुष मंत्रालय की ओर से दी गई सभी लोकेशंस में योग कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि इस दौरान योग प्रशिक्षक लोगों को योग करवाएंगे और योग और उसके फायदे के बारे में जानकारी देंगे । गौरतलब है कि 21 जून 2015 को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का उद्घाटन किया था । विश्व के 175 सदस्य देशों में इस योग दिवस का समर्थन किया गया था तब से लेकर यह हर वर्ष पूरे विश्व भर में मनाया जाता है और इस बार यह आठवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस है । इसको लेकर पूरे देश में खासकर युवाओं में भारी जोश से रहता है।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed