हिमाचल में अग्निपथ के खिलाफ प्रदर्शन

हिमाचल: प्रदेश में अग्निपथ योजना के तहत सेना में अग्निवीरों की भर्ती के फैसले को लेकर विरोध प्रदर्शन किया गया। हुआ। गुरुवार को पीएम मोदी के धर्मशाला में रोड शो से पहले युवाओं ने कांगड़ा के गगल, शाहुपर, कोटला, मण्डी, हमीरपुर, और सिरमौर जिला मुख्यालय नाहन में प्रदर्शन किया और खूब नारे बाजी की।

सेना भर्ती नियमों में संशोधन से गुस्साए युवाओं ने सड़कों पर उतरकर अपना विरोध दर्ज किया। अग्निपथ योजना के तहत सरकार का प्लान है कि सेनाओं में चार साल के लिए युवाओं की भर्ती की जाए कम उम्र के युवाओं को चार साल की सेवा के बाद रिटायर कर दिया जाएगा भर्ती किए गए जवानों में से सिर्फ़ 25 प्रतिशत को सेना 14 जून को केंद्र सरकार ने सेना की तीनों शाखाओं (थलसेना, नौसेना और वायुसेना) में युवाओं की बड़ी संख्या में भर्ती के लिए अग्निपथ भर्ती योजना की घोषणा की। इसके तहत नौजवानों को सिर्फ 4 साल के लिए डिफेंस फोर्स में सेवा देनी होगी। इसके बाद इसमें से एक चौथाई युवाओं की नौकरी स्थाई होगी बाकी को रिटायर कर दिया जाएगा। माना जा रहा है कि सरकार ने ये कदम तनख्वाह और पेंशन का बजट कम करने के लिए उठाया है। मगर अभ्यर्थियों को ये सरकारी स्कीम रास नहीं आ रही है। दरअसल, सेना में जितनी भी भर्तियां होंगी, वो अग्निपथ स्कीम के तहत ही होंगी। पुराने मेडिकल या फिजकल टेस्ट को नहीं माना जाएगा। भर्ती के लिए युवाओं को अग्निपथ स्कीम के तहत ही अप्लाई करना होगा। इसी को लेकर छात्रों का विरोध है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रोड शो से करीब तीन घंटे पहले युवाओं ने कांगड़ा के गगल में पठानकोट-मंडी हाईवे जाम कर जमकर हंगामा किया। सैकड़ों युवाओं ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। पांच घंटे तक हंगामा रहा। युवकों को बसों में भरकर दूर छोड़ा गया लेकिन वे फिर वापस आकर हंगामा करने लगे।

वहीं, हमीरपुर में भी अग्निवीर भर्ती का विरोध हुआ है। सेना भर्ती रद्द करने को लेकर हमीरपुर के गांधी चौक पर युवाओं ने जोरदार प्रदर्शन किया। केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। साथ ही सेना में स्थायी भर्ती की मांग उठाई।

मण्डी के सेरी मंच पर भी युवाओं ने प्रदर्शन किया। युवाओं ने जोगिंद्रनगर थाना के सामने मंडी-पठानकोट हाईवे पर जाम लगाने का प्रयास किया। युवा नारेबाजी करते हुए बीच सड़क में बैठ गए। पुलिस को प्रदर्शन कर रहे युवाओं को जबरन उठाना पड़ा।  कांग्रेस नेता जीवन ठाकुर, सोरव जसवाल, नगर परिषद के पूर्व उपाध्यक्ष अजय धरवाल भी युवाओं के प्रदर्शन में शामिल हुए।

सिरमौर जिला मुख्यालय नाहन में आक्रोशित युवाओं ने जमकर प्रदर्शन किया। इस दौरान युवाओं ने दो साल से रुकी सेना की लिखित परीक्षा करवाने की मांग की

सम्बंधित समाचार

Comments are closed