देश में महिलाओं के उत्थान के लिए कांग्रेस पार्टी का विशेष योगदान रहा है : कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष प्रतिभा सिंह

पहले दौरे से ज़िला किन्नौर व रामपुर में भारी जन समर्थन व प्यार मिला, लगता है कि जनता भाजपा कि जनविरोधी एंव दमनकारी नीतियों से तंग आ चुकी है : प्रतिभा सिंह

भाजपा की जनविरोधी नीतियों के खिलाफ कांग्रेस पार्टी पूरे प्रदेश में एक जन जागरण अभियान शीघ्र चलाएगी : मुकेश अग्निहोत्री

शिमला: देश में महिलाओं के उत्थान के लिए कांग्रेस पार्टी का विशेष योगदान रहा है। देश की राजनीति में कांग्रेस पार्टी ने हमेशा महिलाओं को उचित प्रतिनिधित्व लोकसभा, राज्यसभा, राज्यों की विधानसभा में दिया है। जहां प्रथम प्रधानमंत्री  इंदिरा गांधी का इस देशके विकास के लिए एक बहुत बड़ा योगदान रहा है, जिसको देखते हुए भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने  इंदिरा गांधी को एक दुर्गा का रूप दिया था। हम सभी देश की महिलाओं को इस पर गर्व महसूस होता है । यह बात प्रदेष कांग्रेस कमेटी की अध्यक्ष  प्रतिभा सिंह ने रामपुर में आयोजित महिला सम्मेलन को संबोधित करते हुए कही। प्रदेश कांग्रेस की अध्यक्षा बनाये जाने पर उन्होंने सोनिया गांधी व हाईकमान के शीर्ष नेतृत्व का आभार प्रकट किया है। उन्होने कहा कि बतौर प्रदेश अध्यक्ष के पहले दौरे से ज़िला किन्नौर एवं रामपुर में जो भारी जन समर्थन व प्यार मिला उससे लगता है कि जनता भाजपा कि जनविरोधी एंव दमनकारी नीतियों से तंग आ चुकी है।

प्रतिभा सिंह ने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने जहां 18 वर्ष के नौजवानों को मत देने का अधिकार दिया वहीं इस देश की महिलाओं को स्थानीय निकायों, जिला परिषद्, पंचायत समितियों व पंचायतों में 50 प्रतिक्षत का आरक्षण देकर एक ऐतिहासिक कार्य किया है जिसको हमें हमेश याद रखना होगा, उन्होंने कहा कि इस प्रदेश में पूर्व मुख्यमंत्री स्व. वीरभद्र सिंह जी आज हमारे बीच में नहीं है परंतु जिस प्रकार उन्होंने अपने जीवन के 60 वर्ष प्रदेश की जनता की सेवा में लगाया उसको प्रदेश की जनता कभी भूला नहीं सकती वे आज भी लोगों के दिलों में बसे हैं जिसका हाल ही में संपन्न हुए 3 विधानसभा व 1 मंडी लोकसभा उपचुनाव में हुई कांग्रेस की जीत उसका जीता जागता प्रमाण है। जिसका लाभ कांग्रेस पार्टी को आगामी विधानसभा चुनावों में होगा।

उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी आज जहां इस बात का दावा कर रही है कि हमने उज्जवला योजना के तहत मुफ्त रसोई गैस महिलाओं को दी है जबकि उसके बाद 1100 रूपये देकर रसोई गैस सिलेंडर खरीदना पड़ रहा है इस महंगाई के दौर में आज महिलाओं को अपनी रसोई चलाना बहुत मुशिकल को रहा है। भाजपा के वरिष्ठ नेताओं  स्मृति ईरानी, स्व. श्रीमति सुषमा स्वराज ने संसद के बाहर 2014 में केंद्र की  मनमोहन सिंह सरकार के खिलाफ महंगाई को लेकर जो आंदोलन किया था जिसमें भाजपा के नेताओं ने देश की जनता से वायदा किए थे जिसमे भाजपा ने कहा था कि यदि हमारी सरकार केंद्र में बनी तो इस बढ़ती महंगाई को तुरंत रोका जाएगा। 2014 के बाद जबसे केंद्र में नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार बनी तबसे आज तक इन 8 वर्षों में महंगाई चरम सीमा पर है जिसमें रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 2014 में जहां 410 रूपये थी वहां भाजपा की इस सरकार ने आज 1100 रूपये प्रति सिलेंडर तक पहुंच गई है जिसके कारण महिलाओं को मजबूरन फिर से लकड़ी का चूल्हा जलाने पर मजबूर होना पड़ रहा है ।

रैली को संबोधित करते हुए कांग्रेस विधायक दल के नेता मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि विकास पुरूष हिमाचल के आधुनिक निर्माता स्वर्गीय  वीरभद्र सिंह के योगदान को हिमाचल की जनता भूल नहीं सकती कांग्रेस पार्टी उनके द्वारा बनाये गये विकास के मॉडल को लेकर 2022 में होने जा रहे विधानसभा चुनाव में जनता के बीच में लेकर जाएगी । भाजपा की जनविरोधी नीतियों के खिलाफ कांग्रेस पार्टी पूरे प्रदेश में एक जन जागरण अभियान शीघ्र चलाएगी जिसमें बढ़ती महंगाई, भ्रष्टाचार व प्रदेश में बिगड़ती कानून व्यवस्था को लेकर प्रदेश की जनता को अवगत करवाया जाएगा।

कांग्रेस महासचिव एवं शिमला ग्रामीण के विधायक  विक्रमादित्य सिंह ने रैली को संबोधित करते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी ने देश व प्रदेश के बेरोजगार नौजवानों के साथ जो धोखा किया है उसको इस देश और प्रदेश के नौजवान भलि-भांति जानते है । भारतीय जनता पार्टी की सरकार में बढ़ते भ्रष्टाचार के खिलाफ कांग्रेस पार्टी पूरें प्रदेश में अभियान चलाएगी ।

प्रदेश महिला कांग्रेस की अध्यक्षा जैनब चंदेल ने प्रतिभा वीरभद्र सिंह को कांग्रेस पार्टी की अध्यक्षा बनाये जाने पर  सोनिया गांधी का आभार प्रकट करते हुए कहा कि इनके बनने से जहां पूरे प्रदेश में महिलाओं का सम्मान बढ़ा है वहीं कार्यकताओं में एक नई उर्जा का संचार हुआ है रैली को संबोधित करते हुए स्थानीय विधायक एवं प्रदेश कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष  नंद लाल ने कहा कि प्रदेश की जनता चुनाव के इस आखरी वर्ष में भाजपा सरकार द्वारा की जा रही घोषणाओं के झांसे में आने वाली नहीं है, प्रदेश के लोगों ने इस सरकार को सत्ता से बाहर करने का मन पूरी तरह बना लिया है । सम्मेलन को रामपुर ब्लाॅक के अध्यक्ष  सतीष वर्मा, महिला अध्यक्ष ने भी संबोधित किया । इस अवसर पर रोहडू क्षेत्र के विधायक एवं कांग्रेस पार्टी के प्रदेशमहासचिव मोहन लाल बरागटा, जिला परिषद् की अध्यक्षा एवं प्रदेष कांग्रेस कमेटी की महासचिव चंद्रप्रभा नेगी, जिला एवं ब्लाॅक के पदाधिकारी एवं पंचायतों के प्रतिनिधि भी मौजूद थे ।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed