सोलन: महिला स्वास्थ्य एवं मासिक धर्म स्वच्छता पर शूलिनी विवि में कार्यशाला आयोजित

सोलन: शूलिनी यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ बायोटेक्नोलॉजी ने “महिला स्वास्थ्य मामलों” पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया, जिसने प्रत्येक वर्ष 28 मई को महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए कार्रवाई गयी  अंतर्राष्ट्रीय दिवस को चिह्नित किया।

यह कार्यक्रम विशेष रूप से महिलाओं के समग्र स्वास्थ्य, व्यक्तिगत स्वच्छता, मासिक धर्म स्वच्छता, पीसीओएस, रजोनिवृत्ति आदि पर केंद्रित था, जो अभी भी समाज में सामाजिक वर्जनाओं के रूप में खड़ा है और कई लोग इन मुद्दों से अनजान रहते हैं। इन सामाजिक वर्जनाओं के पीछे मूल विचार स्कूल ऑफ बायोटेक्नोलॉजी (अंश और केशव-छात्र समन्वयक) के दो लड़कों द्वारा इन सामाजिक वर्जनाओं पर काम करने और लोगों को एक खुली सोच प्रक्रिया प्रदान करने की दृष्टि से तैयार किया गया है।

दो छात्रों द्वारा गठित और फैकल्टी कोऑर्डिनेटर प्रो अनुराधा सौरराजन, डॉ नितिका ठाकुर और डॉ प्राची कपिल द्वारा समन्वित क्लब इन प्रचलित समस्याओं के लिए एक आंख खोलने वाला काम करेगा और कुछ विशिष्ट समाधान लेकर आएगा।

कार्यक्रम का आरम्भ  कुलाधिपति प्रो पी के खोसला, मुख्य अतिथि श्रीमती तरुना मेहता और विशिष्ट अतिथि श्रीमती सरोज खोसला द्वारा किया गया ।

इस अवसर पर “सेनेटरी पैड वेंडिंग मशीन” का भी उद्घाटन किया गया। “रेड टैबूस” क्लब की शुरुआत श्रीमती सरोज खोसला ने की थी।

डॉ अलीज़ा पाल (स्त्री रोग विशेषज्ञ, एमएमयू), सुश्री अनीता चौहान (मनोवैज्ञानिक, शूलिनी विश्वविद्यालय) ने महिलाओं के स्वास्थ्य से संबंधित विभिन्न बीमारियों और परिवार के समर्थन और पूर्व-चिकित्सा निदान की मदद से हम उनसे कैसे निपट सकते हैं, इस पर जोर दिया।

अगले सत्र को सिमरन (एमएससी माइक्रोबायोलॉजी छात्र) द्वारा नृत्य प्रदर्शन के साथ चिह्नित किया गया, जिन्होंने मासिक धर्म से रजोनिवृत्ति तक एक महिला की यात्रा को व्यक्त किया। इसी तरह, डॉ नितिका ठाकुर (संगठन सचिव) ने अपने लेखन के माध्यम से अपनी वास्तविक जीवन पीसीओएस यात्रा प्रस्तुत की।

सत्र का समापन मुख्य अतिथि श्रीमती तरुना मेहता के भाषण के साथ हुआ, जिन्होंने “सुन सखी” पर अपनी प्यारी कविता के साथ महिला स्थिति, स्वास्थ्य पर अपने विचारों से सभी को प्रबुद्ध किया।

समानांतर सत्र में प्रो. केसरी सिंह ने आज के परिदृश्य पर अपने विचार प्रस्तुत किए, जिसमें महिलाओं के जीवन और स्थिति पर ध्यान केंद्रित किया गया, जिसके बाद  पूनम नंदा और  निष्ठा आनंद द्वारा  वीडियो संदेश दिया गया।

दोपहर के भोजन के बाद विशेषज्ञ वार्ता के साथ एक और सत्र जारी रहा जिसकी शुरुआत प्रो. अनुराधा सौरीराजन (डीन, बायोटेक्नोलॉजी) ने की, जहां उन्होंने महिला व्यक्तिगत स्वच्छता से संबंधित क्षेत्रों और व्यक्तिगत स्वच्छता को बनाए रखने के लिए हम जो छोटी पहल कर सकते हैं, उसे कवर किया। अंतिम भाषण डॉ आशु खोसला ने दिया, जिन्होंने मेनोपॉज और इससे संबंधित परिणामों पर श्रोताओं के साथ बातचीत की। अंत में, डॉ नितिका ठाकुर द्वारा धन्यवाद प्रस्ताव दिया गया, जहां उन्होंने उन सभी का हार्दिक धन्यवाद किया जो प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से इस आयोजन की सफलता में शामिल थे।

कार्यक्रम का संचालन नेहारिका एन मान और अनन्या मानुषी (स्कूल ऑफ बायोटेक्नोलॉजी) द्वारा किया गया।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed