शूलिनी विवि  में पर्वतारोही अमित नेगी के साथ गुरु वार्ता

खुद पर विश्वास और हासिल करने का दृढ़ संकल्प कर सकता है अद्भुत काम  : अमित नेगी 

सोलन: माउंट एवरेस्ट और कंचनजंगा दोनों को फतह करने वाले हिमाचल प्रदेश के पहले नागरिक अमित नेगी ने कहा है कि खुद पर विश्वास और हासिल करने का दृढ़ संकल्प अद्भुत काम कर सकता है।

नेगी, जिन्होंने हाल ही में शूलिनी विश्वविद्यालय के लोगो से अलंकृत झंडा लेकर दुनिया की तीसरी सबसे ऊंची चोटी कंचनजंगा को फतह किया था, ने इस बात पर जोर दिया कि हर चुनौती को धैर्य और दृढ़ संकल्प के साथ प्राप्त किया जा सकता है।

विश्वविद्यालय परिसर में आयोजित एक गुरु श्रृंखला में बोलते हुए, नेगी ने कहा कि दुनिया की पहली और तीसरी सबसे ऊंची चोटी पर ट्रेकिंग करते समय, उन्हें उन कठिनाइयों का सामना करना पड़ा जो उनके जीवन को खतरे में दाल  सकती थीं, लेकिन हासिल करने के उनके विश्वास ने उन्हें मिशन पूरा कर दिया।

नेगी ने कारण बताया कि उन्होंने शूलिनी विश्वविद्यालय का झंडा कंचनजंगा शिखर तक क्यों पहुंचाया। उन्होंने कहा कि हमारे देश के छात्र उच्च अध्ययन के लिए विदेश जाते हैं लेकिन देश में शूलिनी विश्वविद्यालय है जो शीर्ष 200 वैश्विक विश्वविद्यालयों में से एक है।

राज्य के किन्नौर जिले के रहने वाले नेगी ने मई 2021 में आईएमएफ माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई की थी। इससे पहले उन्होंने 30 मई, 2012 से 6 जुलाई, 2012 तक एनसीसी के माध्यम से देव-टिब्बा तक प्री-एवरेस्ट अभियान भी चलाया था। उन्होंने त्रिशूल पर्वत पर भी चढ़ाई की थी और इस साल 7 से 26 जनवरी तक अल्पाइन क्लाइंबिंग कैंप में भाग लिया था।

नेगी अपने  शुरुआती दिनों में खेल और एनसीसी के प्रति बहुत आकर्षित थे। दोनों में अपने प्रतिकूल प्रयासों के कारण, उन्होंने पर्वतारोहण में सक्षम होने का फैसला किया। उन्होंने नेहरू स्कूल ऑफ माउंटेनियरिंग, उत्तराखंड में अपनी ट्रेनिंग पूरी की थी।

 शूलिनी विश्वविद्यालय में लर्निंग एंड इनोवेशन के निदेशक आशू खोसला ने नेगी का स्वागत किया और व्यक्त किया कि कैसे कोविड के दौरान भी उन्होंने एक सेमिनार के लिए अपना कीमती समय दिया जिसने विश्वविद्यालय में छात्रों को प्रेरित किया।

शरद सहायक प्रोफेसर डीन छात्र कल्याण कार्यालय शूलिनी विश्वविद्यालय ने सत्र के लिए धन्यवाद प्रस्ताव दिया। सत्र में डीन स्टूडेंट्स वेलफेयर, सुश्री पूनम नंदा ने भी भाग लिया और शूलिनी विश्वविद्यालय के YouTube चैनल पर लाइव-स्ट्रीम भी किया गया।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed