जेपी नड्डा और जय राम ठाकुर ने राष्ट्रीय एम्बुलेंस सेवा 108 के तहत अतिरिक्त 50 एम्बुलेंस को दिखाई हरी झंडी

हिमाचल: प्रदेश सरकार प्रदेशवासियों को घर-द्वार पर सुगम, सुलभ, सुगठित और गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए कृत संकल्पित है। प्रदेश में 25 दिसंबर,, 2010 से आरम्भ की गई राष्ट्रीय एम्बुलेंस सेवा 108 जहां रोगियों को नव जीवन प्रदान कर रही है, वहीं दक्षता से आपातकालीन परिस्थितियों में स्वास्थ्य विभाग के लक्ष्य मानव सेवा को चरित्रार्थ करते हुए संजीवनी दायनी बनी है। रोगी वाहन सेवा को और सबलता प्रदान करने के उद्देश्य से आज ज़िला कुल्लू के भुंतर से बेसिक लाईफ स्पोर्ट और एडवांस लाईफ स्पोर्ट उपकरणों से सुसज्जित नई अतिरिक्त पचास एम्बुलेंस प्रदेशवासियों की सेवा में राज्य सभा सांसद एवं राष्ट्रीय भाजपा अध्यक्ष- जगत प्रकाश नड्डा एवम माननीय मुख्यमंत्री- जय राम ठाकुर द्वारा एम्बुलेंस बेड़े को हरी झंडी दिखा कर समर्पित व लोकार्पित की गई।यह जानकारी देते हुए स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि राष्ट्रीय एम्बुलेंस सेवा 108 द्वारा प्रदेश में आज तक लगभग 16,25,695 लाभार्थियों को आपातकालीन सेवाएं प्रदान की गई हैं। इसके अलावा इन रोगी वाहनों ने 3,19,898 माताओं को गर्भावस्था सेवाएं प्रदान की हैं। संस्थागत प्रसव में इज़ाफा हुआ है जिससे निश्चित रूप से मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में कमी आई है।

स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता ने आगे जानकारी देते हुए बताया कि पब्लिक प्राईवेट मोड के तहत राष्ट्रीय एम्बुलेंस सेवा में कुल 198 सक्रिय एम्बुलेंस का बेड़ा है। राज्य में 35 एम्बुलेंस IFT (इंटर फैसिलिटी ट्रांसफर) प्रदान करने के लिए समर्पित हैं, जो विशेष रूप से रेफर किए गए मरीजों को एक अस्पताल से दूसरे अस्पताल में परिवहन सेवाएं प्रदान करती हैं।. हिमाचल प्रदेश सरकार स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग के माध्यम से आपातकालीन सेवाओं के प्रबंधन के लिए नेशनल हेल्थ मिशन के माध्यम से 50 अतिरिक्त एम्बुलेंस का बेड़ा राज्य को समर्पित किया गया।

50 नई एम्बुलेंस के बेड़े में 40 BLS (बेसिक लाइफ सपोर्ट) और 10 ALS (एडवांस लाईफ सपोर्ट) एम्बुलेंस शामिल की गयी है। 50 अतिरिक्त नई एम्बुलेंस प्रदेश के विभिन्न ज़िलों में सेवाएं प्रदान करेंगी, जिनमें जिला कॉगडा में-9, जिला मण्डी में-10, जिला शिमला में-10, जिला सिरमौर मे-5, जिला सोलन में- 4, जिला ऊना में -2, जिला किन्नौर -2, जिला बिलासपुर –3, जिला हमीरपुर -1, जिला कुल्लू में- 3, और जिला लाहौल व स्पीति में -1 शामिल हैं । आज इस लोकार्पण के बाद यह बेड़ा बड़कर 248 हो गया है। सरकारी प्रवक्ता ने कहा कि समय समय पर इस बेड़े में पुरानी एंबुलेंसो को बदल दिया जाता है।मात्र एक फोन कॉल की दूरी 108 एम्बुलेंस सेवा तुरन्त आपातकालीन परिस्थितियों में रोगी को निकटतम अस्पताल तक पहुँचाने के दौरान त्वरित उपचार देना आरम्भ कर देती है और निश्चित रूप से यह सेवा प्रदेशवासियों के स्वास्थ्य प्रहरी के रूप में अपनी अहम भूमिका अदा करेगी । इस अवसर पर प्रदेश के मिशन निदेशक- हेम राज बैरवा,ज़िला उपायुक्त,ज़िला प्रशासन के अन्य अधिकारीगण, मुख्य चिकित्सा अधिकारी के अतिरिक्त अन्य विभागीय अधिकारी व माननीय नेता गण उपस्थित रहे।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed