शिमला नगर के विभिन्न क्षेत्रों में 23 करोड़ के विभिन्न विकास कार्यों के शिलान्यास व उद्घाटन

शिमला: शहरी विकास, आवास, नगर नियोजन, संसदीय कार्य, विधि एवं सहकारिता मंत्री सुरेश भारद्वाज ने आज शिमला नगर के विभिन्न क्षेत्रों में 23 करोड़ 16 लाख रुपये की राशि की लागत से विभिन्न विकास कार्यों के शिलान्यास व उद्घाटन किए।
उन्होंने लोअर ढली में 46 लाख रुपये की लागत से निर्मित चिल्ड्रन पार्क व कार पार्किंग का उद्घाटन किया।
संजौली चैक के सुदृढ़ीकरण के लिए 4 करोड़ 70 लाख रुपये से विभिन्न निर्माण कार्यों का शिलान्यास किया।
उन्होंने 65 लाख रुपये की लागत से निर्मित बुक कैफे छोटा शिमला का उद्घाटन, जोकि स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत शिमला का पहला बुक कैफे बनकर तैयार हुआ है।
उन्होंने स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत 1 करोड़ 68 लाख रुपये की लागत से निर्मित व्यवसायिक परिसर कसुम्पटी का उद्घाटन, 72 लाख रुपये की लागत से बनने वाले व्यवसायिक परिसर कुसुम्पटी फेस-2 का शिलान्यास किया।
उन्होंने आज कुसुम्पटी स्थित जियुणी काॅलोनी में 95 लाख रुपये की लागत से निर्मित कार पार्किंग का उद्घाटन किया जबकि स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत पंथाघाटी पैदल पथ, खलीनी पैदल पथ तथा टूटीकंडी पैदल पथ का शिलान्यास किया, यह तीनों पैदल पथ 14 करोड़ रुपये की लागत से बनकर तैयार होंगे।
उन्होंने कहा कि आज के यह सभी शिलान्यास कार्यक्रमों के लिए धन का प्रावधान कर सम्बद्ध विभागों को आबंटित किया जा चुका है, अधिकांश कार्यों के लिए टेंडर प्रक्रिया भी की जा चुकी है।
उन्हांेने कहा कि शिमला नगर के समग्र विकास के लिए वचनबद्ध प्रदेश सरकार अपने कार्यों में तेजी ला रही है। उन्होंने कहा कि शिमला नगर में पार्किंग की समस्याओं से नागरिकों को निजात दिलाने के लिए भारतीय जनता पार्टी की सरकार जब-जब सत्ता में आई उनके द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में पार्किंगों का निर्माण किया गया।
उन्होंने कहा कि विभिन्न जगहों पर पार्क का निर्माण व जिम का निर्माण करने का उद्देश्य युवाओं को मैदान की ओर भेजना है ताकि वे नशे से दूर रह सके। उन्होंने अभिभावकों से भी इस संबंध में बच्चों पर निगरानी रखने को कहा।
उन्होंने कहा कि शिमला के पुराने गौरव को पुनः स्थापित करने के लिए बुक कैफे, पैदल पथ मार्ग तथा अन्य सुविधाएं शिमला वासियों को उपलब्ध करवाई जा रही है।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed