सोलन: शूलिनी विवि  में पेटेंट और खोज कला पर कार्यशाला

ऑस्ट्रेलिया के प्रो. अनूप स्वरूप ने किया  उद्घाटन का वर्चुअल मोड के माध्यम से कार्यशाला 

“एक छात्र, एक पेटेंट” वह है जिसकी ओर हम बढ़ रहे हैं और आने वाले वर्षों में हासिल करेंगे : चांसलर प्रो. पीके खोसला 

आईपीआर सेल, शूलिनी विश्वविद्यालय के निदेशक प्रो. कमल देव ने विभिन्न योजनाओं और उपायों के बारे में की जानकारी साझा 

कुलपति, प्रो. अतुल खोसला ने किया सभी प्रतिभागियों और संकाय सदस्यों को अपने ज्ञान और कहानियों से  प्रेरित

शूलिनी विवि के शीर्ष पेटेंट फाइलरों को कुलाधिपति द्वारा एक प्रमाण पत्र और एक स्मृति चिन्ह के साथ किया गया सम्मानित

शूलिनी विवि के प्रत्येक विभाग के शीर्ष पेटेंट फाइलरों को प्रमाण पत्र भी किए गए प्रदान

 सोलन: शूलिनी विश्वविद्यालय में बौद्धिक संपदा प्रकोष्ठ (आईपीआर) ने हिमकोस्ट और भारतीय पेटेंट कार्यालय, भारत सरकार के सहयोग से पेटेंट और पूर्व खोज कला पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया।

ऑस्ट्रेलिया के प्रो. अनूप स्वरूप ने वर्चुअल मोड के माध्यम से कार्यशाला का उद्घाटन किया। शूलिनी विश्वविद्यालय के चांसलर प्रो. पीके खोसला ने भारतीय पेटेंट कार्यालय, भारत सरकार (जीओआई) के दो सदस्यों और एक्सएलएससीओयूटी कंपनी के दो पेशेवरों के साथ दीप जलाकर कार्यशाला की शुरुआत की।

आईपीआर सेल, शूलिनी विश्वविद्यालय के निदेशक प्रो. कमल देव ने विभिन्न योजनाओं और उपायों के बारे में जानकारी साझा की, जिनका उपयोग सेल पेटेंट और अनुसंधान के लिए करता है।

प्रो. पी.के. खोसला ने शोध के क्षेत्र में अपने सपनों और अपेक्षाओं के बारे में बताया। उनका मानना ​​​​है कि “एक छात्र, एक पेटेंट” वह है जिसकी ओर हम बढ़ रहे हैं और आने वाले वर्षों में हासिल करेंगे।प्रो. खोसला ने कार्यशाला के लिए समय निकालने के लिए  अनूप स्वरूप को भी धन्यवाद दिया। उन्होंने पेटेंट की मूल बातें और आज की दुनिया में उनके महत्व के बारे में बात की जहां उद्यमी और यूनिकॉर्न दुनिया भर में कब्जा कर रहे हैं।

कुलपति, प्रो. अतुल खोसला ने सभी प्रतिभागियों और संकाय सदस्यों को अपने ज्ञान और कहानियों से  प्रेरित किया। उन्होंने संकाय और छात्रों को पेटेंट दाखिल करने और अपने विचारों की रक्षा करने के लिए प्रोत्साहित किया, अपने विचारों की रक्षा करना पहला और सबसे महत्वपूर्ण कदम होना चाहिए। उन्होंने आईपीआर सेल और टीम को 1000 से अधिक पेटेंट फाइल करने की उपलब्धि हासिल करने के लिए बधाई दी।

  नित्या त्यागी, आईपी कार्यालय, भारत में एक परीक्षक, ने प्रतिभागियों के साथ पूर्व कला खोजों के बारे में बहुमूल्य जानकारी साझा की। उसने विभिन्न मुफ्त सॉफ्टवेयर और वेबसाइटें पेश कीं जिनका उपयोग आविष्कार पर एक बुनियादी पूर्व कला खोज करने के लिए किया जा सकता है। आईपी ​​कार्यालय से  छवि गर्ग ने पूर्व और कला खोज पर अपना व्याख्यान दिया और खोज और इसकी आवश्यकता के बारे में चरण-दर-चरण प्रोटोकॉल भी समझाया।

XLSCOUT के  प्रणव शर्मा ने  कंपनी के सॉफ़्टवेयर XL-PAT के बारे में जानकारी दी, जो प्रायर आर्ट सर्च को पहले से कहीं अधिक आसान बनाने जा रहा है। सॉफ्टवेयर का उपयोग करना आसान है और पेटेंट फाइलिंग के भविष्य को बदल देगा। अब से, यह जानना कि क्या आपका आविष्कार या विचार किसी मूल्य का है, XL-PAT के साथ एक क्लिक दूर होगा।

इस अवसर पर, शूलिनी विश्वविद्यालय के शीर्ष पेटेंट फाइलरों को कुलाधिपति द्वारा एक प्रमाण पत्र और एक स्मृति चिन्ह के साथ सम्मानित किया गया। शूलिनी विश्वविद्यालय के प्रत्येक विभाग के शीर्ष पेटेंट फाइलरों को प्रमाण पत्र भी प्रदान किए गए।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed