सोलन: बेलेट्रिस्टिक द्वारा “रेगिस्तान से जिज्ञासु किस्से” पर चर्चा

सोलन: शूलिनी विश्वविद्यालय की बेलेट्रिस्टिक लिटरेचर सोसाइटी ने शगुना गहिलोट और प्रार्थना गहिलोटे द्वारा एक साथ रखी गई राजस्थानी कहानियों का संग्रह “क्यूरियस टेल्स फ्रॉम द डेजर्ट” पर एक सत्र का आयोजन किया।

यह एक सूचनात्मक सत्र था जो भारत में थार रेगिस्तान के आसपास के क्षेत्र के कहानी-कहने, सीमाओं के पार कहानियों की परस्पर जुड़ाव और आम लोगों की कहानियों के लंबे इतिहास के बारे में  थी।

यह पुस्तक लोककथाओं के क्षेत्र में दूसरा प्रयास है जिसे गहिलोत बहनों ने शुरू किया है। पहला उद्यम “हिमालय से जिज्ञासु किस्से” था। उसी तरह, यह दूसरी पुस्तक उन लोगों के बारे में  है जो राजस्थान, गुजरात, सिंध और मुल्तान के शुष्क रेगिस्तान की क्षमाशील जलवायु और वातावरण में रहते हैं, सांस लेते हैं और फलते-फूलते हैं। विशाल थार न केवल अद्वितीय है बल्कि भारतीय जलवायु के लिए महत्वपूर्ण है।

शूलिनी विश्वविद्यालय में अंग्रेजी विभाग के संकाय सदस्य सम्राट शर्मा और नीरज पिजार दोनों ने  लेखकों के साथ बातचीत में भाग लिया । प्रोफेसर तेजनाथ धर ने चर्चा में मूल्यवान अंतर्दृष्टि जोड़ी, और पूर्णिमा बाली, हेमंत शर्मा, नवरीत साही और साक्षी सुंदरम सहित अन्य संकाय सदस्यों ने विचार-विमर्श में सक्रिय रूप से भाग लिया।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed