शिमला: HPU ने स्थगित किए 25 मई से प्रस्तावित शिक्षक साक्षात्कार

HPU: शिमला में 2 मई से शुरू होंगी यूपीएससी कोचिंग कक्षाएं

हिमाचल: प्रदेश विवि परिसर में स्थित पूर्व परीक्षा प्रशिक्षण केंद्र में कोरोना के बाद फिर से ऑफलाइन कोचिंग कक्षाएं शुरू होंगी। यूपीएससी की कोचिंग की कक्षाएं दो मई से शुरू होंगी। इसके लिए चार अप्रैल को यूपीएससी बैच की प्रवेश परीक्षा के परिणाम को घोषित करने के बाद कोचिंग संस्थान ने काउंसलिंग का शेड्यूल जारी कर दिया है। संस्थान में 25 अप्रैल को सुबह ग्यारह से पांच बजे तक काउंसलिंग होगी।

पूर्व परीक्षा प्रशिक्षण केंद्र के निदेशक प्रो. ओपी वर्मा ने प्रवेश परीक्षा के परिणाम को काउंसलिंग के शेड्यूल के साथ जारी कर दिया है। प्रवेश परीक्षा में शामिल हुए 99 अभ्यर्थियों में से जिनके 35 या इससे अधिक अंक है, वे ही इस काउंसलिंग की प्रक्रिया में हिस्सा लेने के लिए पात्र होंगे। काउंसलिंग में सीटों का आवंटन आरक्षण रोस्टर के अनुसार ही किया जाएगा। प्रदेश सरकार की मेधा प्रोत्साहन योजना में शिक्षा विभाग की ओर से 35 लाख की राशि जारी की गई है।

2020 में पूरा साल भर यूपीएससी का प्रशिक्षण पूरी तरह से बंद रहा, 2021 में संस्थान ने ऑनलाइन मोड से कोचिंग की कक्षाएं संचालित की थीं। अब स्थिति सामान्य होने के बाद फिर से यूपीएससी का ऑफलाइन प्रशिक्षण शुरू किया जा रहा है। 25 अप्रैल को यूपीएससी के नए बैच के लिए होने वाली काउंसलिंग में पात्र सभी अभ्यर्थियों की आवश्यक प्रमाण पत्रों और दस्तावेजों के साथ उपस्थिति अनिवार्य की गई है। 

सम्बंधित समाचार

Comments are closed