ऊना: मुख्यमंत्री ने गगरेट में किए 180.31 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाओं के उद्घाटन व शिलान्यास

दौलतपुर में उप-तहसील, घानवी में उप-रोजगार कार्यालय, गुगलेहड़ में पटवार वृत खोलने व सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र दौलतपुर को 50 बिस्तर के अस्पताल में स्तरोन्नत करने की घोषणा

ऊना: मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज ऊना जिला के गगरेट विधानसभा क्षेत्र में 180.31 करोड़ रुपये लागत की विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास किए। इस अवसर पर उन्होंने लोहारली में जनसभा को सम्बोधित करते हुए दौलतपुर में उप-तहसील खोलने, राजकीय उच्च पाठशाला लोहारली को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला में स्तरोन्नत करने, घानवी में उप-रोजगार कार्यालय खोलने, गुगलेहड़ में नया पटवार वृत स्थापित करने, पशु औषधालयों भंजल, जोह व बंजरी को स्तरोन्नत करने, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला तुड़ में वाणिज्य संकाय की कक्षाएं शुरू करने, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों अमलेहड़ व बदराड़ा राजपूता को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों के रूप में स्तरोन्नत करने, राजकीय प्राथमिक पाठशाला अठवाण को राजकीय माध्यमिक पाठशाला तथा राजकीय माध्यमिक पाठशाला बबेहड़ को राजकीय उच्च पाठशाला में स्तरोन्नत करने की घोषणा की। उन्होंने 20 बिस्तर क्षमता के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र दौलतपुर को 50 बिस्तर के अस्पताल में स्तरोन्नत करने की भी घोषणा की।
मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार ने अपने कार्यकाल के सवा चार वर्ष पूर्ण कर लिए हैं और इनमें से लगभग दो वर्ष कोरोना महामारी से प्रभावित रहे। उन्होंने कहा कि किसी ने भी यह नहीं सोचा था कि इस वायरस का विश्व की आर्थिकी पर इतना गम्भीर प्रभाव पड़ेगा। उन्होंने कहा कि स्थिति और भी गम्भीर हो सकती थी, लेकिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सक्षम नेतृत्व के कारण उन्होंने समय पर सही निर्णय लेते हुए देश को इस संकट से उभारा और विश्व के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान को सफलतापूर्वक संचालित किया।
इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने राष्ट्रीय उच्च मार्ग-70 में झंगोली खड्ड पर 5.19 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित पुल, 21.13 करोड़ रुपये की लागत से नंगल मुबारिकपुर सड़क के उन्नयन कार्य, 5.95 करोड़ रुपये की लागत से थपलान सड़क के उन्नयन कार्य, 2.54 करोड़ रुपये की लागत से दौलतपुर से पीर्थीपुर उपरला सड़क के उन्नयन कार्य, 2.50 करोड़ रुपये की लागत से गुगलेहर सड़क के उन्नयन कार्य, 2.52 करोड़ रुपये की लागत से मैदानगढ़ से मुहाल जोह सड़क के उन्नयन कार्य, 5.95 करोड़ रुपये की लागत से जीतपुर बेहरी सड़क के उन्नयन कार्य, 13.64 करोड़ रुपये की लागत से शिवबाड़ी से दवाली सड़क के उन्नयन कार्य तथा दौलतपुर चौक पर लोक निर्माण विभाग के नए मंडल तथा उपमंडल के उद्घाटन किए।
मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर 3.54 करोड़ रुपये की लागत सेे मंधवाड़ा ट्यूबवेल के सुधार कार्य, 3.80 करोड़ रुपये की लागत से भ्रदकाली, मावा कोहलां आदि ट्यूबवेल के सुधार कार्य, 3.74 करोड़ रुपये की लागत से गुगलैहड़, कुठेड़ा आदि ट्यूबवेल के सुधार कार्य, 27.65 करोड़ रुपये की लागत से उठाऊ पेयजल योजना काला पंगा, मावा काहोलां के संवर्धन कार्य, 1.85 करोड़ रुपये की लागत से उठाऊ पेयजल योजना शिवपुर तथा बन्ने दी हट्टी के संवर्धन कार्य, 5.55 करोड़ रुपये की लागत से दौलतपुर बाजार पेयजल योजना के संवर्धन कार्य, 2 करोड़ रुपये की लागत से डॉ. बी.आर. अम्बेडकर राजकीय बहुतनीकी संस्थान में कार्यशाला भवन, 43.37 करोड़ रुपये की लागत से गगरेट लौहारली चुरडू मार्ग पर स्वां नदी पर निर्मित होने वाले पुल, 1.34 करोड़ रुपये की लागत से मरवाड़ी में विज्ञान प्रयोगशाला, 10.71 करोड़ रुपये की लागत से हाल ही में स्तरोन्नत 50 बिस्तर क्षमता के घुनारी अस्पताल और 17.34 करोड़ रुपये की लागत से राष्ट्रीय उच्च मार्ग-70 पर कलरूही खड्ड पर निर्मित होने वाले पुल के शिलान्यास किए।
मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर गगरेट-लोहारली-चुरड़ू पुल निर्माण के लिए भूमि दान करने पर मदन पठानिया और मनोहर पठानिया को सम्मानित भी किया। यूक्रेन से सुरक्षित घर लाए गए बच्चों के अभिभावकों ने इस अवसर पर मुख्यमंत्री को सम्मानित किया।
केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण व युवा कार्य एवं खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि स्वां नदी पर निर्मित होने वाले गगरेट-लोहारली-चुरूड़ू पुल से ऊना, चिन्तपूर्णी और अन्य क्षेत्रों का अम्ब और गगरेट के अन्य क्षेत्रों से सम्पर्क और भी बेहतर हो सकेगा। उन्होंने कहा कि वे केन्द्र सरकार से राज्य तथा अपने लोकसभा क्षेत्र के विकास के लिए अधिक से अधिक धनराशि लाने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि खेलों से सम्बन्धित सभी मांगें पूरी कर ली जाएंगी। उन्होंने कहा कि आज मुख्यमंत्री द्वारा ऊना जिला में 380 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास किए गए हैं और यह केन्द्र एवं राज्य में डबल ईंजन की सरकार के कारण ही सम्भव हो सका है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश की 135 करोड़ की आबादी को निःशुल्क वैक्सीन उपलब्ध करवाई है। उन्होंने कहा कि वे इस क्षेत्र में केन्द्रीय विद्यालय खोलने की मांग केन्द्र सरकार के समक्ष रखेंगे।
स्थानीय विधायक राजेश ठाकुर ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए गगरेट विधानसभा क्षेत्र मे 180.31 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाओं के लिए उनका आभार व्यक्त किया। उन्होंने लोहारड़ी-चुरूडू़ सड़क मार्ग पर स्वां नदी पर 43.37 करोड़ रुपये से निर्मित होने वाले पुल के शिलान्यास, गगरेट में उप-मण्डलाधिकारी कार्यालय तथा अन्य महत्वकांक्षी परियोजनाओं के लिए भी मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री की उदार सहायता से 18 खड्डों के तटीयकरण का कार्य पूरा हो सका है। उन्होंने क्षेत्र की विभिन्न विकासात्मक मांगों का भी ब्यौरा रखा।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed