सोलन: आयुष के सहयोग से शुरू हुआ ‘योग महोत्सव’

योग को बनाएं दैनिक जीवन का अंग – डॉ. सैजल

 स्वस्थ जीवन के लिए योग बहुत उपयोगी-प्रो. खोसला

शूलिनी विश्वविद्यालय और विभिन्न अन्य संगठनों से करीब 150 योग प्रतिभागी ऑफ़लाइन और 1000 से अधिक प्रतिभागी ऑनलाइन सत्र में हुए शामिल

सोलन: शूलिनी यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ एंशिएंट इंडियन विजडम एंड योगिक स्टडीज ने 8वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2022 के कार्यक्रम के उपलक्ष्य में ‘योग महोत्सव’ का आयोजन किया। यह आयुष मंत्रालय के तहत मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान के सहयोग से किया गया।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि हिमाचल प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. राजीव सैजल थे। यह आयोजन सोलन के पास मोहन शक्ति नेशनल हेरिटेज पार्क में हाइब्रिड मोड में आयोजित किया गया था। इसके बाद  शूलिनी विश्वविद्यालय परिसर में अतिथि व्याख्यान और सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

शूलिनी विश्वविद्यालय के चांसलर प्रो. पी.के खोसला ने हिमाचल प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. राजीव सैजल का स्वागत किया। शूलिनी विश्वविद्यालय और विभिन्न अन्य संगठनों से लगभग 150 योग प्रतिभागियों ने इस आयोजन में  ऑफ़लाइन  शामिल हुए और 1000 से अधिक प्रतिभागी ऑनलाइन सत्र में शामिल हुए।

डॉ. राजीव सैजल ने दर्शकों को संबोधित किया और युवाओं को  योग के महत्व के बारे में बताया। उन्होंने एक सफल कार्यक्रम के आयोजन के लिए शूलिनी विश्वविद्यालय को बधाई दी और “योगोत्सव” के आगामी कार्यक्रमों के लिए शुभकामनाएं दीं। उन्होंने यह भी कहा कि योग हमारी संस्कृति है और हम इसे बड़े मंच पर बढ़ावा देने के लिए मिलकर काम करेंगे। सैजल ने कहा कि हम सभी को यह प्रयास करना चाहिए कि योग हमारे दैनिक जीवन का अभिन्न अंग बने ताकि हम सभी मानसिक एवं शारीरिक रूप से स्वस्थ रहे। 

प्रो. खोसला ने कहा कि स्वस्थ जीवन के लिए योग बहुत उपयोगी है और छात्रों को बेहतर एकाग्रता के लिए योग का अभ्यास करने के लिए प्रोत्साहित किया।

योगोत्सव में शूलिनी विश्वविद्यालय की अध्यक्ष  सरोज खोसला ने भी भाग लिया।

श्रीनिवास कृष्ण मूर्ति, पूर्व प्रांत प्रचारक आरएसएस ने लंबे और स्वस्थ जीवन के लिए योग का अभ्यास करने की आवश्यकता पर बल दिया और धन्यवाद प्रस्ताव भी प्रस्तुत किया।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed