प्रदेश सरकार पंचायत चौकीदारों की सेवाओं से सम्बन्धित नीति भी बनाएगी : मुख्यमंत्री

  • कहा, पंचायतों में पंचायत चौकीदारों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है

  • आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और आशा कार्यकर्ताओं के प्रतिनिधिमण्डल ने की मुख्यमंत्री से भेंट

  • मुख्यमंत्री ने पंचायत चौकीदारों के प्रतिनिधिमण्डल को किया सम्बोधित

शिमला : प्रदेश सरकार की नीतियों और कार्यक्रमों का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित करने में कर्मचारी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। कोरोना महामारी के बावजूद प्रदेश सरकार ने यह सुनिश्चित किया कि कर्मचारियों की सभी अदायगी उन्हें समय पर प्रदान की जाए। यह बात मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज पंचायत चौकीदारों के एक प्रतिनिधिमण्डल को सम्बोधित करते हुए कही। जय राम ठाकुर ने कहा कि पंचायतों में पंचायत चौकीदारों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार पंचायत चौकीदरों की विभिन्न उचित मांगों पर सहानुभूतिपूर्वक विचार करेगी। उन्होंने कहा कि कर्मचारियों को वेतन देने में एक दिन का भी विलम्ब नहीं किया गया। वर्ष 2022-23 के दौरान दिहाड़ीदारों की दिहाड़ी में 50 रुपये प्रतिदिन की वृद्धि की जाएगी, जिससे प्रत्येक दिहाड़ीदार को लगभग 1500 रुपये की मासिक वृद्धि सुनिश्चित होगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने पंचायत चौकीदारों के मासिक मानदेय में 900 रुपये प्रतिमाह की वृद्धि करने का निर्णय लिया है। अब पंचायत चौकीदार 6500 रुपये प्रतिमाह मानदेय प्राप्त करेंगे। उन्होंने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार के कार्यकाल में उनके मानदेय में 2350 रुपये प्रतिमाह की वृद्धि की गई है।

जय राम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार पंचायत चौकीदारों की सेवाओं से सम्बन्धित नीति भी बनाएगी।

आशा कार्यकर्ताओं के एक प्रतिनिधिमण्डल ने भी मुख्यमंत्री से भेंट कर उनके मानदेय में 1825 रुपये प्रतिमाह की वृद्धि करने के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि इस वृद्धि के साथ वर्तमान प्रदेश सरकार के कार्यकाल के दौरान 3700 रुपये प्रतिमाह की बढ़ोतरी की गई है।  भारतीय मजदूर संघ के अध्यक्ष मदन राणा ने मुख्यमंत्री द्वारा समाज के विभिन्न वर्गों की मांगों को हल करने के लिए आभार व्यक्त किया।

आंगनवाड़ी कार्यकताओं के एक प्रतिनिधिमण्डल ने भी मुख्यमंत्री से भेंट की। उन्होंने उनके मानदेय में 1700 रुपये प्रतिमाह और मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के मानदेय में 900 रुपये प्रतिमाह की वृद्धि के लिए आभार व्यक्त किया।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed