हिमाचल विधानसभा सत्र: सदन में गूंजा गिरिपार क्षेत्र को जनजातीय दर्जा देने का मामला,  हर्षवर्धन ने केंद्र से मामला उठाने की कि मांग

हिमाचल: प्रदेश में बजट सत्र के प्रश्नकाल के दौरान शिलाई के विधायक हर्षवर्धन चौहान ने दौरान जिला सिरमौर के गिरी पार क्षेत्र को अनुसूचित जनजाति क्षेत्र का दर्जा दिलावाने का मामला उठाया। उन्होंने कहा कि जिला सिरमौर के गिरि पार क्षेत्र की 144 पंचायतों को अनुसूचित जनजाति का दर्जा प्रदान करने का मामला लंबे समय से चर्चा में है।

 उन्होंने मुख्यमंत्री से निवेदन किया कि अपने स्तर पर प्रधानमंत्री से बात कर इस क्षेत्र को जल्द से जल्द अनुसूचित जनजाति क्षेत्र घोषित किया जाए। हर्ष वर्धन ने कहा कि ये कोई राजनीतिक मामला नहीं है बल्कि सभी राजनीतिक दल इस की मांग कर रहे हैं, ताकि क्षेत्र के युवाओं को रोजगार में अवसर मिले और क्षेत्र का विकास को गति मिल सके। उन्होंने कहा कि इस समय प्रदेश और केंद्र में दोनों ही सरकारें भाजपा की है। ऐसे में मुख्यमंत्री प्रधानमंत्री के समक्ष इस मामले को उठाए और लोगों की वर्षों की मांग को पूरा करे।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने इसमें कहा कि हाटी समुदाय के लोगों को जनजातीय का दर्जा मिलना चाहिए। पिछले दिनों हाटी समुदाय का एक प्रतिनिधिमंडल मिलने के लिए आया था। सरकार ने इस प्रतिनिधिमंडल की बात को गंभीरता से सुना है। सरकार चाहती है कि हाटी समुदाय के लोगों को अपने दूसरे समुदायों की तरह दर्जा मिल  जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में कांग्रेस की सरकार लंबे समय से रही। तब कांग्रेस को चाहिए था कि इस समुदाय के लोगों को जनजातीय का दर्जा दिलवाने के लिए गंभीरता पूर्वक प्रयास करते। उन्होंने कहा कि मौजूदा प्रदेश सरकार इस दिशा में काम कर रही है और सरकार सिरमौर जिले के गिरी क्षेत्र के लोगों को जनजातियों का दर्जा दिलाने का हर संभव प्रयास करेगी।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed