हिमाचल: पेंशनभोगियों को वार्षिक जीवन प्रमाण-पत्र कोष कार्यालय में जमा करना आवश्यक

7 मार्च से 13 मार्च, 2022 तक प्रदेश में पेंशन सप्ताह/पेंशन शपथ का आयोजन

शिमला: श्रम आयुक्त, हिमाचल प्रदेश ने आज यहां बताया कि केन्द्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के निर्देशानुसार 7 मार्च से 13 मार्च, 2022 तक पेंशन सप्ताह/पेंशन शपथ का आयोजन पूरे प्रदेश में किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि इस दौरान राज्य के सभी उपायुक्तों से जिला स्तर पर गठित कार्यान्वयन समितियों की बैठकें आयोजित करने का आग्रह किया गया है। उपायुक्त इन समितियों के अध्यक्ष भी होते हैं। इस सप्ताह के दौरान असंठित क्षेत्रों के श्रमिकों के कल्याण के लिए चलाई जा रही प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना व अन्य योजनाओं के बारे में जागरूक किया जाएगा। उन्होंने कहा कि केन्द्रीय मंत्रालय द्वारा 20 हजार पात्र श्रमिकों के नामांकन का लक्ष्य रखा गया है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के अन्तर्गत असंगठित क्षेत्र के 18 से 40 वर्ष आयु वर्ग के ऐसे श्रमिक जिनकी मासिक आय 15 हजार रुपये या इससे कम है, इसके पात्र होंगे। योजना में लाभार्थी को उनकी आयु के अनुसार 55 से 200 रुपये मासिक अंशदान देना होगा और 60 वर्ष की आयु पूर्ण करने के उपरान्त उन्हें न्यूनतम तीन हजार रुपये मासिक पेंशन प्राप्त होगी। लाभार्थी की मृत्यु होने पर उसके जीवनसाथी को पेंशन राशि का 50 प्रतिशत पारिवारिक पेंशन के रूप में दिया जाएगा।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed