उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी ने टीबी मुक्त भारत अभियान के तहत की बैठक, सीएमओ डाॅ. सुरेखा चौपड़ा ने दी अभियान की बारीकियों एवं दवाओं पर विस्तृत जानकारी

भारत को टीबी मुक्त बनाने के लिए 2025 का लक्ष्य निर्धारित : उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी

:-जिला में टीबी मुक्त अभियान के तहत सराहनीय कार्य किया जा रहा है तथा जिला को राष्ट्रीय सर्वे द्वारा अव्वल आंका गया है

शिमला: उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी ने आज यहां बचत भवन में टीबी मुक्त भारत अभियान के तहत बैठक की अध्यक्षता की। मुख्य चिकित्सा अधिकारी शिमला डाॅ. सुरेखा चौपड़ा ने बैठक का संचालन किया तथा टीबी मुक्त अभियान की बारीकियों एवं दवाओं पर विस्तृत जानकारी प्रदान की।

उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी ने बताया कि भारत को टीबी मुक्त बनाने के लिए 2025 का लक्ष्य निर्धारित किया गया है तथा खण्ड स्तर व पंचायती राज इकाइयों द्वारा व्यापक संवेदीकरण व जागरूकता अभियान से ग्रामीण लोगों को टीबी जिसे सामाजिक धब्बा माना जाता है, पर प्रचार-प्रसार के माध्यम से मानवीय स्वरूप पर बल दिया जाएगा।
उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य, आईसीडीएस, पंचायती राज विभागों को बेहतर समन्वय स्थापित करना चाहिए, ताकि इस बीमारी से लोगों को निजात दिलाई जा सके। उन्होंने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार द्वारा टीबी बीमारी की दवाओं को निःशुल्क उपलब्ध करवाया जा रहा है तथा टेस्टिंग के लिए ग्रामीण लोगों को प्रचार-प्रसार के माध्यम से जागरूक किया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि जिला में टीबी मुक्त अभियान के तहत सराहनीय कार्य किया जा रहा है तथा जिला को राष्ट्रीय सर्वे द्वारा अव्वल आंका गया है।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed