उपायुक्त डीसी राणा ने जारी वित्त वर्ष के दौरान तैयार होने वाली सेल्फ में प्राथमिकता कार्यों के दिए निर्देश

खंड विकास अधिकारी जल संरक्षण, आंगनवाड़ी केंद्र भवनों और एक साल पांच काम में रखें विशेष प्राथमिकता

प्रत्येक ग्राम पंचायत में बनेंगे चार वर्षा जल संग्रहण तालाब

मनरेगा शेल्फ व 14वां और 15वां वित्त आयोग में अभिसरण सहित सम्मिलित होंगे कार्य

चंबा: उपायुक्त डीसी राणा ने ज़िला के सभी ग्रामीण विकास खंडों के तहत वित्त वर्ष 2022-2023 के दौरान पंचायत स्तर पर विभिन्न विकासात्मक योजनाओं के लिए तैयार किए जाने वाले शेल्फ में जल संरक्षण से संबंधित कार्यों, आंगनबाड़ी केंद्र भवनों का निर्माण और एक साल पांच काम के लिए विशेष प्राथमिकता रखने को कहा है ।

उपायुक्त ने समस्त खंड विकास अधिकारियों से ग्राम पंचायत स्तर पर क्षेत्र की आवश्यकता के अनुरूप विकासात्मक योजनाओं के साथ जल संरक्षण कार्यो , दो मॉडल आंगनबाड़ी केंद्र भवनों का निर्माण , एक साल पांच काम के लिए महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी अधिनियम के शेल्फ व 14वां और 15वां वित्त आयोग में अभिसरण सहित सम्मिलित करने को लेकर दिशा निर्देश जारी किए हैं ।

उपायुक्त ने यह भी कहा है कि विगत कुछ वर्षों के दौरान ज़िला चंबा में जलवायु परिवर्तन होने के कारण कम बारिश और बर्फबारी के आंकड़ों के दृष्टिगत आने वाले समय के दौरान पेयजल और सिंचाई सुविधा की निर्वाध उपलब्धता सुनिश्चित बनाने को लेकर आवश्यक कदम उठाए जाना अति आवश्यक है । उन्होंने प्रत्येक ग्राम पंचायत में कम से कम चार वर्षा जल संग्रहण तालाब का निर्माण करने का लक्ष्य निर्धारित किया है ।डीसी राणा ने खंड विकास अधिकारियों से प्राथमिकता के आधार पर जल संरक्षण से संबंधित कार्यों के अतिरिक्त आंगनबाड़ी केंद्र के भवन निर्माण और एक साल पांच काम के अंतर्गत पंचायत स्तर पर पांच बड़ी विकासात्मक की योजनाओं को शेल्फ में शामिल करने के निर्देश जारी किए हैं । उपायुक्त ने पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों से भी आग्रह किया है कि वे विभिन्न विकासात्मक कार्यो की रूपरेखा तय करने में जल संरक्षण कार्यो,आंगनबाड़ी केंद्र भवनों ,एक साल पांच काम को अधिमान दें।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed