मुख्यमंत्री की सीएचसी किहाड़ को 50 बिस्तरों के अस्पताल की घोषणा

  • प्रदेश सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिये प्रतिबद्ध

 

प्रदेश सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिये प्रतिबद्ध: मुख्यमंत्री

प्रदेश सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिये प्रतिबद्ध: मुख्यमंत्री

शिमला: मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह का चम्बा जिले के सलूणी उपमण्डल के किहाड़ पहुंचने पर आज क्षेत्र के लोगों ने पारम्परिक तरीके से भव्य स्वागत किया। किहाड़ में जनसभा को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में सभी बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए कृतसंकल्प है। उन्होंने कहा कि बार-बार सत्तासीन रही कांग्रेस सरकारों की दूरदर्शिता एवं नीतियों की बदौलत हिमाचल प्रदेश देश के पर्वतीय राज्यों में अग्रणी राज्य के तौर पर उभरा है। यह कांग्रेस पार्टी के प्रधानमंत्रियों के प्रयासों, जिन्होंने विकासात्मक गतिविधियांे के लिए प्रदेश को वाजिब हिस्सा प्रदान किया तथा राज्य में कांग्रेस की सरकारों द्वारा प्रदेश को प्रगति के पथ पर ले जाने के लिए कल्याणकारी नीतियों का सही क्रियान्वयन करने के परिणामस्वरूप संभव हो पाया है। उन्होंने कहा कि विकास एक सतत् प्रक्रिया है, और लोगों के समग्र विकास एवं कल्याण के लिए और अधिक कार्य करने की आवश्यकता है।

वीरभद्र सिंह ने कहा कि केन्द्रीय सरकार राज्य के साथ सौतेला व्यवहार कर रही है तथा राज्य को विकास के लिए सहायता एवं पर्याप्त धनराशि उपलब्ध नहीं करवा रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि हिमाचल विद्युत उत्पादन में एक अग्रणी राज्य है और राज्य में अनेक जल विद्युत परियोजनाएं हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश अन्य राज्यों को विद्युत आपूर्ति के अलावा उद्योगों को कम लागत पर बिजली प्रदान कर रहा है, जिसके फलस्वरूप बड़े औद्योगिक घराने राज्य में निवेश करने के इच्छुक हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने वर्ष 2018 तक उद्योगों के लिए विद्युत दरें न बढ़ाने का निर्णय लिया है।

वीरभद्र सिंह ने कहा कि युवाओं को स्वरोजगार अपनाने के लिए बेमौसमी सब्जियों का उत्पादन तथा कौशल विकास भत्ता योजना का समुचित लाभ उठाना चाहिए, क्योंकि सरकारी क्षेत्र में रोजगार के कम अवसर हैं। मुख्यमंत्री ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला किहाड़ भवन को विज्ञान खण्ड सहित नए सिरे से निर्माण करने के निर्देश दिए। उन्होंने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र किहाड़ को स्तरोन्नत कर इसे 50 बिस्तरों का अस्पताल करने, राजकीय उच्च पाठशाला, संघाणी के स्तरोन्नयन, माध्यमिक पाठशाला किलाड़, धत्ता और मंदोह को उच्च पाठशालाओं में स्तरोन्नत करने की घोषणाएं की। उन्होंने ग्राम पंचायत मौड़ा में राजकीय प्राथमिक पाठशाला खोलने तथा प्राथमिक पाठशाला लंगोई को माध्यमिक पाठशाला स्तरोन्नत करने की घोषणाएं भी की। मुख्यमंत्री ने किहाड़ क्षेत्र मंे 108 एम्बुलेंस सेवा आरम्भ करने का मामला स्वास्थ्य विभाग और जीवीके के साथ उठाने का आश्वासन दिया। उन्होंने किहाड़ में व्यायामशाला खोलने की स्वीकृति भी प्रदान की। उन्होंने किहाड़ में अधोसंरचना विकास बोर्ड के माध्यम से पीपीपी आधार पर पार्किंग और व्यवसायिक परिसर निर्माण की घोषणाएं भी की।

इससे पूर्व, मुख्यमंत्री ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला, किहाड़ में 2.86 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले दो मंजिला अतिरिक्त भवन की आधारशिला रखी। उन्होंने 1.90 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला, शेरपुर के भवन तथा सुडला में 85 लाख रुपये से निर्मित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का लोकार्पण किया। उन्होंने सलूणी उपमण्डल की विभिन्न पाठशालाओं के बच्चों को शैक्षणिक गतिविधियों में उत्कृष्ठ प्रदर्शन के लिए प्रमाण पत्र भी वितरित किए। उन्होंने स्कूल भवन निर्माण के लिए 12 बिस्वा भूमि दान करने के लिए गोबिन्द सिंह पठानिया को सम्मानित भी किया।

स्थानीय विधायक एवं अखिल भारतीय कांग्रेस समिति की सचिव आशा कुमारी ने मुख्यमंत्री का उनके गृह विधानसभा क्षेत्र में पधारने पर स्वागत करते हुए कहा कि भाजपा द्वारा फ्रेम सीडी मामले में वीरभद्र सिंह के विरूद्व दायर याचिका को सर्वोच्च न्यायालय द्वारा खारिज किये जाने पर प्रसन्नता जाहिर की है और कहा कि सच्चाई की जीत हुई है। उन्होंने कहा कि भाजपा बार-बार वीरभद्र सिंह को झूठे मुकद्दमों में फंसाना चाहती है और वह एक बार फिर पाक-साफ निकले हैं।

वनमंत्री ठाकुर सिंह भरमौरी, जिला कांग्रेस समिति के अध्यक्ष सुरेन्द्र भारद्वाज, राज्य वन विकास निगम के उपाध्यक्ष केवल सिंह पठानिया, एपीएमसी चम्बा के अध्यक्ष नीरज नय्यर कई अन्य गणमान्य व्यक्ति इस अवसर पर उपस्थित थे।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *