राज्य/संघ शासित प्रदेशों का दो दिवसीय सम्मेलन कल से शुरू

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की योजनाओं की प्रगति की समीक्षा के लिए राज्य/संघ शासित प्रदेशों का दो दिवसीय सम्मेलन कल से शुरू

नई दिल्ली: महिला एवं बाल विकास मंत्रालय 8 एवं 9 अक्टूबर 2015 को नई दिल्ली में राज्यों के मंत्रियों और प्रधान सचिव/सचिवों के दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन करेगा। इस सम्मेलन का उद्घाटन और अध्यक्षता केन्द्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका संजय गांधी करेंगी।

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा राज्य/संघ शासित प्रदेशों के साथ चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा करने के लिए यह सम्मेलन आयोजित किया गया है। इस सम्मेलन में राज्य मंत्रालयों और महिला एवं बाल विकास के प्रधान सचिवों के अलावा विश्व बैंक, यूनिसेफ, बीएमजीएफ, डीएफआईडी और टाटा ट्रस्ट के प्रतिनिधियों सहित कई अन्य लोगों के शामिल होने की उम्मीद है।

सम्मेलन के दौरान गोद लेने और बाल देखभाल संस्थानों के अनिवार्य पंजीकरण, विशेष महिला पुलिस अधिकारी योजना, महिला कल्याण समिति, वन स्टॉप सेंटर और आईसीडीएस क्रियान्वयन से जुड़े मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की जाएगी। सम्मेलन के दूसरे दिन यानी 09 अक्टूबर 2015 को एक विशेष सत्र प्रस्तावित किया गया है, जिसमें पिछले 10 सालों के दौरान महिलाओं के कल्याण के लिए किए गए बजट आवंटन पर विस्तार से चर्चा की जाएगी। इसके बाद महिलाओं की घरेलू स्थिति, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ आदि कार्यक्रमों की समीक्षा की जाएगी। तत्पश्चात कुपोषण विषय पर पैनल चर्चा की जाएगी।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *