बिलासपुर-जून 2022 तक तैयार होगा एम्स, पीएम मोदी करेंगे श्रीगणेश: जेपी नड्डा

100% वैक्सीनेशन के लिए नड्डा और मांडविया ने की सीएम जयराम और हिमाचल की तारीफ

वैक्सीनेशन के लिए हिमाचल का संदेश दूसरे राज्यों में लेकर जाऊंगा: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री

बिलासपुर: बिलासपुर एम्स की ओपीडी का रविवार को शुभारंभ किया गया। इस मौके पर बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया, मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर भी मौजूद रहे। इस दौरान जेपी नड्डा और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने हिमाचल सरकार को लक्षित आबादी को कोविड वैक्सीन की दोनों डोज लगाने के लिए देश भर में नंबर-1 आने के लिए बधाई दी। जेपी नड्डा ने इस उपलब्धि के लिए सरकार के साथ-साथ कोरोना वॉरियर्स का भी आभार व्यक्त किया। उन्होंने जयराम सरकार के कार्यों की भी प्रशंसा की।

जेपी नड्डा ने कहा कि आज का दिन बहुत ही ऐतिहासिक है। आज एम्स की ओपीडी की शुरुआत हो रही है। उन्होंने कहा कि जून 2022 तक एम्स पूरी तरह से बनकर तैयार हो जाएगा और पीएम मोदी इसका श्रीगणेश करने आएंगे। नड्डा ने कहा, “कोविड नहीं होता तो बहुत पहले ही एम्स पूरी तरह से शुरू हो चुका होता।”

अपने संबोधन में जेपी नड्डा ने बिलासपुर की जनता से पूछा कि आप लोगों ने इससे पहले कभी देखा कि कोई मंत्री आप लोगों के बीच आया था? आज देश के स्वास्थ्य मंत्री एम्स के काम का रिव्यू करने आए हैं। पहले एक काम होता था और नेता चार-चार धाम खाकर चले जाते थे। उन्होंने कहा कि लोगों को जागरूक होकर नेता और नेतृत्व को चुनना होगा।

उन्होंने कहा कि अगर नरेंद्र मोदी जी नहीं होते तो कोई यह कल्पना भी नहीं कर सकता था कि दिल्ली के बाहर भी कोई एम्स होगा। दिल्ली एम्स 1960 में बना था। किसी ने नहीं सोचा कि एम्स हिमाचल में भी बन सकता है। हिमाचल के अलावा आज पूरे देश में 22 एम्स बन रहे हैं। पीएम मोदी के नेतृत्व के कारण यह सब हो पाया है।

‘मैं विधायक था तो 40 लाख बोलने में भी दिक्कत होती थी’

नड्डा ने कहा कि आज ऊना में 500 करोड़ के पीजीआई सैटेलाइट सेंटर का काम चला हुआ है। जब मैं विधायक होता था तो 40 लाख बोलने में भी दिक्कत होती थी। एक्सईएन को पूछना पड़ता था कि आ जाएगा या नहीं। आज हम बोलते हैं 500 करोड़ 1000 करोड़, यह सब नेतृत्व और नीति निर्धारकों का फर्क है।

जेपी नड्डा ने कहा, “जब कोरोना का संकट आया तो बड़े-बड़े देश ये तय नहीं कर पाए कि लॉकडाउन लगाएं या नहीं। पीएम मोदी ने समय पर कड़ा फैसला लिया। जान है तो जहान है का मंत्र दिया और सबको बचाने का प्रयास किया। रिकॉर्ड समय में भारत ने अपनी वैक्सीन तैयार की। इसके लिए केंद्र सरकार की ओर से पूरा समर्थन रहा।

नड्डा ने कहा कि इससे पहल क्या होता था। यूएसए में चिकन पॉक्स की वैक्सीन 1995 में आई और भारत में यह 2005 में पहुंची। टीबी का बीसीजी टीका 1921 में आया और भारत में यह 1978 में लोगों को लगा। नड्डा ने कहा कि किसने कहा था कि 1978 तक का इंतजार करो। बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कोरोना जैसी महामारी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लिए गए निर्णयों की भी तारीफ की।

हिमाचल ने कोरोना काल में कमाल का काम किया- मांडविया

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने संपूर्ण टीकाकरण के लिए हिमाचल की जनता को बधाई दी। हिमाचल ने कोरोना की पहली डोज सबसे पहले लगाई। अब पात्र आबादी को वैक्सीन की दूसरी डोज लग चुकी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि हिमाचल ने कोरोना काल में कमाल का काम किया है। पहाड़ी क्षेत्र होने के बावजूद यहां की सरकार और स्वास्थ्य कर्मियों की अथाह मेहनत की वजह से यहां की शत-प्रतिशत आबादी को दोनों टीके लग पाए।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कोरोना काल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में देश ने कोरोना जैसी महामारी का डटकर मुकाबला किया। मोदी जी ने भारत के वैज्ञानिकों पर भरोसा जताया और भारत ने अपनी वैक्सीन तैयार की। वैक्सीन को दूसरे देशों में भेजा जा रहा है। जिस देश में पीपीई किट नहीं बनती थी आज वो देश, विदेश में पीपीई किट सप्लाई कर रहा है। आज भारत में हर महीने 31-32 करोड़ वैक्सीन की डोज तैयार हो रही है।

‘हिमाचल का संदेश दूसरे राज्यों में लेकर जाऊंगा’

उन्होंने कहा कि हिमाचल का संदेश दूसरे राज्यों में लेकर जाऊंगा। दूसरे राज्यों के लिए हिमाचल एक उदाहरण बना है। अगर किसी राज्य में वैक्सीन को लेकर कोई दिक्कतें आ रही हैं तो मैं उन्हें कहूंगा कि हिमाचल से ज्यादा मुश्किलें तो नहीं हैं। इस उपलब्धि के लिए हिमाचल सरकार और यहां के लोगों को बहुत-बहुत बधाई।

आज का दिन ऐतिहासिक और गौरवपूर्ण- जयराम

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि आज का दिन हिमाचल के लिए बहुत ही गौरवपूर्ण दिन है। एक तरफ जहां एम्स ओपीडी की शुरुआत हुई, वहीं दूसरी और पूर्ण आबादी को कोविड वैक्सीन की दोनों डोज लगाने का लक्ष्य पूरा किया है। मुख्यमंत्री ने राज्यसभा सांसद और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया, केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर का हिमाचल आने पर आभार व्यक्त किया।

उन्होंने कहा कि हिमाचल की जनता ने एम्स क्या होता है ये दिल्ली जाकर ही देखा। हमारे लिए ये सौभाग्य की बात है कि आज हिमाचल में एक एम्स बनकर तैयार हो गया है। हिमाचल के लिए एम्स एक सबसे बड़े उपहार के रूप में मिला इसके लिए जेपी नड्डा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार। आज ओपीडी की शुरुआत हो रही है, ये हिमाचलवासियों के लिए एक बहुत बड़ा पल है।

हिमाचल छोटा राज्य जरूर है, लेकिन आज यहां बड़े-बड़े काम हो रहे हैं। दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी के अध्यक्ष भी हिमाचल से संबंध रखते हैं। इसके अलावा केंद्र में एक बड़ी जिम्मेदारी के साथ हिमाचल के सांसद अनुराग ठाकुर अपनी भूमिका निभा रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड टीकाकरण में प्रदेश की जनता, स्वास्थ्य कर्मचारियों ने भी भरपूर सहयोग किया। इसके लिए सभी बधाई के पात्र हैं।

हिमाचल ने एक बड़ी उपलब्धि हासिल की- अनुराग

हमीरपुर से सांसद और केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि कोविड टीकाकरण को लेकर हिमाचल ने एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है। उन्होंने कहा, “हिमाचल प्रदेश पूर्ण राज्य त्व दिवस के 50 साल स्वर्णिम जयंती के रूप में मना रहा है। इतने सालों तक कभी किसी ने हिमाचल के बारे में नहीं सोचा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिमाचल को एम्स की सौगात दी। जब नड्डा जी स्वास्थ्य मंत्री थे तो उस समय हिमाचल के लिए छह मेडिकल कॉलेज दिए। ऊना में पीजीआई सैटेलाइट सेंटर दिया। नड्डा जी ने हिमाचल में स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने के हमेशा प्रयास किए।”

उन्होंने कहा, “हिमाचल ने ना सिर्फ शत-प्रतिशत आबादी को वैक्सीन लगाने का काम किया बल्कि जीरो वैस्टेज करके एक उदाहरण पेश किया। इसके उल्टा राजस्थान में वैक्सीन की डोज कूड़े के ढेर में मिली। पंजाब में सरकारी वैक्सीन प्राइवेट अस्पतालों में मिली।”

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *