हिमाचल प्रदेश सबसे कम तंबाकू का सेवन करने वाले राज्यों में शामिल : स्वास्थ्य विभाग

हिमाचल: स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता ने कहा कि ग्लोबल यूथ टोबैको सर्वे-4 (जीवाईटीएस-2021) के अनुसार देश के युवाओं में सबसे कम तंबाकू का सेवन करने वाले राज्यों में हिमाचल प्रदेश शामिल है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा युवाओं में तंबाकू के सेवन के प्रचलन को कम करने के लिए समय-समय पर उठाए गए विभिन्न कदमों से यह संभव हो पाया हैं।
उन्होंने कहा कि वर्तमान में राज्य सरकार का मुख्य फोकस शिक्षण संस्थानों और पंचायतों को तंबाकू मुक्त करना है, इसके लिए राज्य सरकार द्वारा अनेक कदम उठाए गए हैं। उन्होंने कहा राज्य में 100 नई दिशा केंद्र स्थापित किए हैं। शैक्षणिक संस्थानों को तंबाकू मुक्त बनाने के संबंध में दिशानिर्देश-2020, स्वास्थ्य संवर्धन शैक्षिक संस्थान दिशानिर्देश-2020, स्वास्थ्य संवर्धन समिति-2021 इत्यादी जारी किए गए हैं। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायतों द्वारा तंबाकू मुक्त नीतियों के समर्थन में प्रस्ताव पारित किए जाते हैं। इसके अलावा, राज्य द्वारा तंबाकू मुक्त पंचायतों के लिए 5 लाख रुपये की तंबाकू मुक्त पंचायत इनामी योजना घोषित की है।
उन्होंने कहा कि शैक्षणिक संस्थानों, ग्राम पंचायतों (कम से कम हर ब्लॉक में एक ग्राम पंचायत) को वर्ष 2021-22 में तंबाकू मुक्त बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया हैं।
उन्होंने कहा कि ई-स्वास्थ्य कार्डों की निगरानी के अनुसार वर्तमान में तम्बाकू सेवन का प्रचलन 12.2 प्रतिशत है, जो गैट्स के अनुसार वर्ष 2010 में 22 प्रतिशत और वर्ष 2016 में 16 प्रतिशत था। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश को विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा वर्ष 2012 में तंबाकू नियंत्रण के लिए सम्मानित भी किया जा चुका है।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *