By Election 2021: 3 लोकसभा और 30 विधानसभा सीटों पर हो रहा है मतदान, जाने किस राज्य की कौन सी सीट शामिल

By Election 2021: आज 14 राज्यों की जिन 30 विधानसभा सीटों पर मतदान कराया जा रहा है, उनमें बिहार की कुशेश्वरस्थान और तारापुर सीट भी शामिल है। वहां पर 11 बजे तक 21 फीसदी से अधिक लोगों ने मतदान किया था।

 देश की 3 लोकसभा और 30 विधानसभा सीटों पर हो रहे उपचुनाव के लिए आज मतदान कराया जा रहा है। मतगणना 2 नवंबर को होगी। लोकसभा की जिन सीटों पर उपचुनाव कराया जा रहा है, वो हैं- दादरा एवं नगर हवेली, हिमाचल प्रदेश की मंडी और मध्य प्रदेश की खंडवा। इनके अलावा मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, असम, हिमाचल प्रदेश, मेघालय, बिहार, कर्नाटक, राजस्थान, आंध्र प्रदेश, हरियाणा, महाराष्ट्र, मिजोरम, नगालैंड और तेलंगाना विधानसभा की 30 सीटें शामिल हैं।

लोकसभा और विधानसभा की इन सीटों पर उपचुनाव विधायकों और सांसदों के निधन या उनके इस्तीफे की वजह से कराने पड़ रहे हैं। बिहार के कुशेश्वरस्थान और तारापुर विधानसभा सीट पर मतदान हो रहा है। सुबह 11 बजे तक वहां 21.79 फीसदी लोगों ने अपने वोट डाल लिए थे।

दादरा और नगर हवेली के सांसद मोहन डेलकर का शव इस साल फरवरी में मुंबई के एक होटल में पाया गया था। उन्होंने दादरा और नगर हवेली का 7 बार प्रतिनिधित्व किया। वहीं खंडवा लोकसभा सीट से चुने गए बीजेपी (BJP) के नंदकुमार चौहान का इस साल मार्च में करोना संक्रमण की वजह से निधन हो गया था। मण्डी लोकसभा सीट से जीते रामस्वरूप शर्मा ने इस साल 17 मार्च को दिल्ली स्थित अपने आवास पर कथित तौर पर आत्महत्या कर ली थी।

किस राज्य में हैं कितनी सीटें:- आइए जानते हैं कि किस राज्य की किन सीटों पर उपचुनाव कराया जा रहा है। असम की गुसाईंगांव, भबानीपुर, तामुलपुर, मरियानी और थोवरा विधानसभा सीट। पश्चिम बंगाल की दिनहाटा, शांतिपुर, खड़दह और गोसाबा विधानसभा सीट, मध्य प्रदेश की जोबट, रैगांव और पृथ्वीपुर विधानसभा सीट, हिमाचल प्रदेश की अर्की, फतेहपुर और जुब्बल-कोटखाई विधानसभा सीट, मेघालय की मावरिंगकेंग, मावफलांग और राजाबाला विधानसभा सीट, बिहार की तारापुर और कुशेश्वरस्थान विधानसभा सीट, कर्नाटक की सिंगदी और हंगल विधानसभा सीट और राजस्थान की वल्लभनगर व धरियावद विधानसभा सीट पर, इनके अलावा आंध्र प्रदेश की बडवेल, हरियाणा की ऐलनाबाद, महाराष्ट्र की देग्लुर, मिजोरम की तुइरियल, नगालैंड की शामतोर और तेलंगाना की हुजूराबाद में विधानसभा सीट पर उपचुनाव कराया जा रहा है।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *