प्रदेश में कुल 556 संक्रमित विद्यार्थियों में 250 सक्रिय मामले, जबकि 305 विद्यार्थी हो चुके हैं ठीक : स्वास्थ्य विभाग

जिला सिरमौर में विद्यार्थियों में कोरोना संक्रमण का कोई मामला दर्ज नहीं, राज्य में कुल संक्रमित विद्यार्थियों में से 305 हो चुके है स्वस्थ

हिमाचल: स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता ने कहा कि जिला सिरमौर में स्कूल खुलने के बाद अब तक कोई भी विद्यार्थी कोरोना संक्रमित नहीं पाया गया हैं। उन्होंने कहा कि हालांकि राज्य में कुछ जिलों में विद्यार्थियों के कोरोना संक्रमित होने के मामले सामने आए हैं। उन्होंने शिक्षकों, अभिभावकों से कोरोना से सतर्क रहने का आग्रह किया हैं।
उन्होंने कहा कि प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार राज्य में 27 सितंबर, 2021 से अब तक राजकीय और निजी स्कूलों में 556 विद्यार्थी कोविड-19 से संक्रमित पाए गए हैं। उन्होंने कहा कि जिला हमीरपुर में कोविड-19 संक्रमित विद्यार्थियों की संख्या 196, जिला कांगड़ा में 173 और जिला ऊना में संक्रमित विद्यार्थियों की संख्या 104 हैं। इसके अलावा, जिला मंडी में 26, जिला शिमला 22, जिला किन्नौर 14, जिला कुल्लू 8, जिला बिलासपुर 7, जिला सोलन 4, जिला चंबा और जिला लाहौल-स्पीति में एक-एक मामला दर्ज किया गया हैं।
प्रवक्ता ने कहा कि प्रदेश में कुल 556 संक्रमित विद्यार्थियों में 250 सक्रिय मामले हैं, जबकि 305 विद्यार्थी स्वस्थ हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कोविड-19 संक्रमित विद्यार्थियों में एक छात्रा की मृत्यु दर्ज की गई है। उन्होंने कहा कि मृतक छात्रा अपने परिवार सहित शादी समारोह में शामिल हुई थी, जिसके बाद छात्रा में बुखार और गले में खराश जैसे लक्षण पाए गए थे।
प्रवक्ता ने कहा कि महामारी अभी खत्म नहीं हुई है और त्योहारों के दौरान शादी समारोहों जैसे सामाजिक समारोहों में भाग लेते समय पर्याप्त सावधानी बरतने की आवश्यकता है। उन्होंने विद्यार्थियों के साथ-साथ सभी लोगों से कोविड अनुरूप व्यवहार का पालन करने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि सभी पात्र लाभार्थियों को कोविड-19 टीकाकरण करवाने के लिए आगे आना चाहिए और कोविड-19 वैक्सीन की दूसरी खुराक लगवाकर टीकाकरण कार्यक्रम सफल बनाने में अपना सहयोग करना चाहिए। संपूर्ण टीकाकरण होने के बाद इस महामारी के संक्रमण के संभावित प्रसार को कम किया जा सकता है, जिससे हम बच्चों को संक्रमण के खतरे से बचा सकते हैं।
उन्होंने कहा कि किसी विद्यार्थी में बुखार, गले में खराश, खांसी, दस्त, स्वाद में कमी, सूंघने या किसी अन्य कोविड-19 संबंधित लक्षण दिखाई देने पर, उसे कोविड-19 जांच के लिए शीघ्र नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र ले जाना चाहिए। उन्होंने शिक्षकों, माता-पिता, बुजुर्गो से बच्चों को मास्क पहनने, नियमित रूप से हाथ धोने या सैनिटाइज़र का उपयोग करने और शरीरिक दूरी के नियम का पालन करने के लिए प्रोत्साहित करने का आग्रह किया हैं।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *