शिमला: जानें बर्फ के कारण कहाँ यातायात बहाल तो कहाँ हुआ अवरूद्ध…

हिमाचल: प्रदेश में बारिश-बर्फबारी के चलते कड़ाके की ठंड, समूचा प्रदेश शीतलहर की चपेट में

बर्फबारी और भारी बारिश के कारण यात्रा करने में परहेज करें यात्री- उपायुक्त

– कोकसर से लोसर, लोसर से चंद्रताल मार्ग आगामी आदेशों तक बंद

हिमाचल:  प्रदेश में बारिश-बर्फबारी के चलते कड़ाके की ठंड से समूचा प्रदेश शीतलहर की चपेट में है। प्रदेश के कांगड़ा, कुल्लू, मंडी, शिमला, सोलन, सिरमौर, किन्नौर और लाहौल स्पीति में सोमवार को भी भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी हुआ जबकि ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर और चंबा जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी हुआ है। जिसके चलते कुल्लू और लाहौल घाटी में बारिश व बर्फबारी का दौर जारी है।

ज़िला लाहौल-स्पीति के कोकसर में बर्फबारी हुई है वहीं बारालाचा दर्रे पर करीब 2 फुट ताजा बर्फबारी से मनाली-लेह मार्ग दारचा से आगे बन्द हो गया हैग्राम्फु-समदो मार्ग भी कुंजुम दर्रे पर बर्फवारी होने से अवरूद्ध हो गया है और घाटी में ठण्ड बढ़ने से जनजीवन प्रभावित हुआ है।  मौसम विभाग के निदेशक सुरेंद्र पाल का ने बताया कि 24 घंटे से प्रदेश के निचले हिस्सों में बारिश और ऊपरी क्षेत्रों में बारिश हो रही है उन्होंने कहा कि मंगलवार से मौसम साफ हो जाएगा

लाहुल स्पीति उपायुक्त नीरज कुमार ने बताया कि लाहुल स्पीति में भारी बर्फबारी और के चलते दारचा, शिंकुला, जास्कर, कोकसर से लोसर और लोसर से चंद्रताल, कुंजुम पास मार्ग आगामी आदेशों तक पूरी तरह बंद कर दिया गया है। वहीं मनाली लेह मार्ग पर बारालाचा टॉप पर दो फीट बर्फ पड़ चुकी है। ऐसे में जब मौसम साफ होगा तो रास्ता खोलने में 48 घंटे लगेंगे। जिलाधीश नीरज कुमार ने कहा कि जिला प्रशासन लाहौल स्पीति ने सभी लोगो से आग्रह किया है कि मौसम पूर्व अनुमान के अनुसार जिले में होने वाली बर्फ की आशंका को मध्यनजर रखते हुए सभी नागरिकों को सूचित किया जाता है कि वह अधिक ऊंचाई व निम्न तापमान वाले इलाकों व अनावश्यक यात्रा करने से बचें और अपने अपने घरों में सुरक्षित स्थानों पर रहे और किसी प्रकार का जोखिम न उठाएं। प्रशासन ने सभी ग्राम पंचायत प्रधान, गैर सरकारी संगठनों, ट्रैकर्स व पैदल यात्रियों से निवेदन किया है कि किसी प्रकार की प्राकृतिक आपदा घटना की स्थिति में तत्काल प्रभाव से जिला जिला आपदा प्रबंधन केंद्र के दूरभाष नंबर 94594-61355, 01900-202509, 510, 517, 1077 टोल फ्री पर सूचित किया जा सकता है।

वही उपायुक्त लाहौल स्पीति नीरज कुमार ने जनता से अपील की है कि ऊंचाई वाले क्षेत्रों में आने से परहेज करें और किसी भी आपदा की स्थिति में प्रशासन के नंबरों पर संपर्क करें।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *