डेंगू बुखार वायरल इंफेक्शन है जो एडीज मच्छर के काटने से होता है

हिमाचल: प्रदेश में अब तक डेंगू के 257 मामले, स्वास्थ्य विभाग ने दी सतर्क रहने की सलाह

डेंगू से बचाव के दृष्टिगत घरों के आसपास सफाई बनाए रखे, पानी जमा नहीं होने दें

हिमाचल: प्रदेश में डेंगू के मामले बढ़ने लगे हैं। राज्य स्वास्थ्य विभाग ने आज यहां कहा कि जनवरी-2021 से अब तक राज्य में डेंगू के 257 मामले सामने आए हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश के लिए राहत की बात यह है कि इस वर्ष राज्य में अब तक डेंगू से किसी भी व्यक्ति की मृत्यु दर्ज नहीं की गई हैं, उन्होंने लोगों को इससे सतर्क रहने की सलाह दी है।
उन्होंने कहा कि जनवरी-2021 से 14 अक्तूबर, 2021 तक राज्य में डेंगू की जांच के लगभग 2344 टेस्ट किए गए, जिनमें 257 लोग डेंगू पॉजिटिव पाए गए। इसी अवधि के दौरान जिला बिलासपुर में 01, चंबा में 03 हमीरपुर में 05, कांगड़ा में 25, मंडी में 03, सिरमौर में 01, सोलन में 194, ऊना में 21, इसके अलावा मेडिकल कॉलेज टांडा में 04 मामलें डेंगू के पॉजिटिव पाए गए है।
प्रवक्ता ने कहा कि अचानक तेज बुखार आना, सिर दर्द, आंखों के पीछे दर्द, जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द, थकान, उल्टी आना और शरीर पर लाल चकत्ते (दाने) आना आदि डेंगू के लक्षण हैैं, जो डेंगू के बुखार के आरम्भ से दो से पांच दिन के बाद दिखाई देते हैं।
उन्होंने कहा कि डेंगू मच्छरों के काटने से फैलता हैं और डेंगू के अधिकतर मामले शहरी और अर्ध शहरी क्षेत्रों में पाए जाते हैं। उन्होंने लोगों से आह्वान किया है कि अपने घरों के आसपास साफ-सफाई बनाए रखे और पानी जमा नहीं होने दें ताकि घरों के आसपास मच्छर न पनप सके।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *