हिमाचल: पंचायतों के गठन के लिए मापदण्ड अनुमोदित

कृषि मंत्री बोले: परवाणु और ऊना में स्थापित होंगी फूल मंडियां

ऊना: हिमाचल प्रदेश सरकार जल्द ही प्रदेश के अंदर सीमांत क्षेत्रों में दो फूल मंडियों की स्थापना करने जा रही है। जिनमें से एक मंडी ऊना जिला जबकि दूसरी सोलन जिला के सीमांत कस्बा परवाणू में स्थापित की जाएगी। यह जानकारी कृषि मंत्री वीरेंद्र कंवर ने आज सब्जी मंडी ऊना में आयोजित कृषि उपज मंडी समिति की बैठक के दौरान दी।

कृषि मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि जिला ऊना में परंपरागत फसलों के साथ-साथ नकदी फसलों का भी अच्छा कारोबार किया जा रहा है। जिसके चलते ऊना में  जल्द ही एक बड़ी अनाज और सब्जी मंडी के साथ-साथ फूल मंडी भी स्थापित की जाएगी। जिसके लिए संभावनाओं की तलाश शुरू कर दी गई है। उन्होंने बताया कि जिला मुख्यालय से सटे रामपुर में 9.50 करोड़ रुपए की लागत से मंडी के भवन का निर्माण किया जाएगा। वहीँ कृषि मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि प्रदेश में जब पॉलीहाउस की योजना की शुरुआत की गई थी उस समय सैकड़ों की संख्या में किसान फूल उत्पादन के क्षेत्र में आगे आए थे। हालांकि किसानों को फूलों की बिक्री के लिए काफी समस्याओं का सामना करना पड़ा था। लेकिन भविष्य में फूलों की खेती से जुड़े किसानों को ऐसी समस्याओं से न जूझना पड़े इसके लिए प्रदेश के परवाणु और ऊना में फूल मंडियों की स्थापना को लेकर फैसला लिया गया है।

इस बैठक में छठे वित्तायोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती, गगरेट के विधायक राजेश ठाकुर और कृषि उपज मंडी समिति के अध्यक्ष बलबीर बग्गा भी मौजूद रहे। बैठक के दौरान जिला ऊना में सब्जी, अनाज और फूल मंडी के निर्माण को लेकर विस्तार से चर्चा हुई।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *