आयुष्मान भारत योजना के तहत जिला शिमला में लिए 47,405 परिवार : डाॅ. सुरेखा चोपड़ा

जिसमें से 39,742 परिवारों के कार्ड बनाये गयें हैं तथा 83 प्रतिशत परिवार पंजीकृत

योजना के शुरू होने से अब तक जिला शिमला में 29,077 लाभार्थी कर चुकें हैं लाभ प्राप्त, जिस पर 37 करोड़ 99 लाख 93 हजार 424 रूपये किए जा चुके हैं खर्च 

शिमला: मुख्य चिकित्सा अधिकारी शिमला डाॅ. सुरेखा चोपड़ा ने आज यहां जानकारी देते हुए बताया कि आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत जिला शिमला में 47,405 परिवारों को इस योजना में लिया गया है, जिसमें से 39,742 परिवारों के कार्ड बनाये गयें हैं तथा 83 प्रतिशत परिवार पंजीकृत है। उन्होंने बताया कि योजना के शुरू होने से अब तक जिला शिमला में 29,077 लाभार्थी लाभ प्राप्त कर चुकें हैं, जिस पर 37 करोड़ 99 लाख 93 हजार 424 रूपये खर्च किए जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि ज़िला में 20 अस्पताल योजना के अंतर्गत पंजीकृत है, जिसमें 17 सरकारी अस्पताल और 3 प्राईवेट अस्पताल शामिल है।प्रदेश सरकार ने दिया आयुष्मान भारत योजना के तहत प्राइवेट हॉस्पिटल को ऑफर
उन्होंने बताया कि योजना की शुरूआत 23 सितम्बर 2018 को हुई थी। इस योजना के अंतर्गत प्रति वर्ष प्रत्येक परिवार को 5 लाख रूपये के स्वास्थय बीमा का प्रावधान है यह दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना है।
उन्होंने बताया कि पीएमजेएवाई के अन्तर्गत कैंसर और हृदय रोग जैसी गंभीर बीमारियों सहित 1800 बीमारियां शामिल है। इस योजना में 5 लाख की स्वास्थ्य बीमा राशि में सभी जांच, दवा, अस्पताल में भर्ती के खर्च आदि भी शामिल है। कोई भी व्यक्ति 14555 डायल करके या सेवा केंद्र के माध्यम से हर योजना के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकता है। उन राज्यों के लिए जो पीएमजेएवाई का हिस्सा हैं लोग इन राज्य में से किसी भी राज्य में इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
उन्होंने बताया कि पात्र परिवार विभागों से अपनी पात्रता का पता कर सकते हैं जिसमें पंचायत और ज़िला मुख्यालय में भी योजना से जुड़े लाभार्थियों की सूची, आशा कर्मियोें के पास भी योजना में शामिल लोगों की सूची, खण्ड चिकित्सा अधिकारी के पास भी योजना में शामिल लोगों की सूची तथा खण्ड विकास अधिकारी के पास भी योजना में शामिल लोगों की सूची शामिल है।
उन्होंने बताया कि जिला में उन्होंने बताया कि इस विषय में अधिक जानकारी  www.hpsbys.in वेबसाइट पर उपलब्ध है।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *