ताज़ा समाचार

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रिवालसर नागरिक अस्पताल में स्तरोन्नत, पुलिस चौकी रिवालसर का दर्जा बढ़ाकर किया पुलिस थाना 

मुख्यमंत्री ने रिवालसर में जनसभा संबोधित करते हुए की घोषणा

मण्डी: बल्ह विधानसभा क्षेत्र के रिवालसर में एक भारी जनसभा संबोधित करते हुए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रिवालसर को स्तरोन्नत कर इसे नागरिक अस्पताल बनाने, रिवालसर में अग्निशमन उप-केंद्र खोलने, पुलिस चौकी रिवालसर को स्तरोन्नत कर पुलिस थाना बनाने, दुर्गापुर में पशु अस्पताल खोलने, क्षेत्र में हैलीपेड का निर्माण करने, कलखर से रत्ती सड़क मार्ग के उन्नयन के लिए दो करोड़ रुपये प्रदान करने तथा सुन्दरनगर से बटाहन के लिए बस सेवा प्रारम्भ करने की घोषणा की।

सीएम बोले: प्रदेश सरकार पर्यटन की दृष्टि से इस क्षेत्र को विकसित करने के लिए कृत संकल्प

मुख्यमंत्री ने कहा कि बल्ह विधानसभा क्षेत्र में आज 291 करोड़ रुपये की लागत की 27 विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास किए गए जो कि प्रदेश सरकार द्वारा इस क्षेत्र के समुचित विकास की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि रिवालसर पर्यटन एवं धार्मिक दृष्टि से एक महत्त्वपूर्ण स्थल है। यह क्षेत्र हिन्दू, सिक्ख और बौद्ध धर्मावलम्बियों की आस्था का केंद्र है। प्रदेश सरकार पर्यटन की दृष्टि से इस क्षेत्र को विकसित करने के लिए कृत संकल्प है।

अन्तरराष्ट्रीय हवाई अड्डा के निर्माण से बल्ह क्षेत्र अन्तरराष्ट्रीय पर्यटन मानचित्र पर उभर कर सामने आएगा

जय राम ठाकुर ने कहा कि रिवालसर की आंशिक रूप से सम्मिलित आबादी के लिए 44 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली उठाऊ पेयजल योजना, जिसका शिलान्यास आज किया गया, इस क्षेत्र की बरसों से चली आ रही पेयजल समस्या को हल करने में सहायक सिद्ध होगी। उन्होंने कहा कि बैहना में एनडीआरएफ बटालियन की स्थापना की जा रही है, जिससे किसी भी प्राकृतिक आपदा की स्थिति में प्रदेश के लोगों को त्वरित सहायता उपलब्ध करवाई जा सकेगी। उन्होंने कहा कि अन्तरराष्ट्रीय हवाई अड्डा के निर्माण से बल्ह क्षेत्र अन्तरराष्ट्रीय पर्यटन मानचित्र पर उभर कर सामने आएगा।

राज्य ने 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग को कोविड टीकाकरण की पहली खुराक लगाने का शत-प्रतिशत लक्ष्य किया प्राप्त 

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड महामारी ने पूरे विश्व में विकासात्मक गतिविधियों को बुरी तरह से प्रभावित किया है परन्तु इस संकट के बावजूद प्रदेश सरकार ने यह सुनिश्चित किया है कि राज्य में कोई भी व्यक्ति ऑक्सीजन एवं दवाओं इत्यादि की कमी के कारण उपचार से वंचित न रहने पाए। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा इस महामारी से निपटने के लिए उठाए गए कदमों को केंद्र स्तर पर भी सराहा गया है। राज्य ने 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग को कोविड टीकाकरण की पहली खुराक लगाने का शत-प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त किया है जिसके लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने प्रदेश सरकार के प्रयासों की सराहना की है और वर्चुअल माध्यम से प्रदेश के कोरोना वारियर्स से संवाद स्थापित कर उनका उत्साहवर्धन भी किया है। उन्होंने कहा कि पूर्व सरकार ने प्रदेश में स्वास्थ्य क्षेत्र में आधारभूत संरचना के सुदृढ़ीकरण के लिए कुछ भी नहीं किया। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि वे राज्य सरकार को अपना पूर्ण समर्थन बनाए रखें ताकि विकास की यह प्रक्रिया निर्बाध रूप से जारी रखी जा सके।

इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने चौकी चन्द्राहन-कोठी गहरी सड़क के अन्तर्गत  गम्भर खड्ड पर एक करोड़ रुपये की लागत से निर्मित 25 मीटर लंबे स्पैन पुल, पांच करोड़ रुपये की लागत से निर्मित राजकीय महाविद्यालय रिवालसर के भवन, चार करोड़ 39 लाख रुपये की लागत से निर्मित गुरूकोठा-घडै़तर सड़क, 3.08 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित रोपड़ी-खुड्डी सड़क, 5.07 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित रिवालसर-पिंगला-थौना-धर्मपुर सड़क, नौ करोड़ 12 लाख रुपये की लागत से आंवला गलू-गडियातर सड़क, एक करोड़ रुपये की लागत से निर्मित विद्युत उप-केंद्र रिवालसर के भवन और मंडी-रिवालसर-कलखर सड़क के अन्तर्गत गम्भर खड्ड पर तीन करोड़ 53 लाख रुपये की लागत से निर्मित 55 मीटर  लम्बे स्पैन पुल का लोकार्पण किया।

मुख्यमंत्री ने रिवालसर क्षेत्र की आंशिक रूप से सम्मिलित बस्तियों के लिए 44 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से निर्मित होने वाली उठाऊ पेयजल आपूर्ति योजना का शिलान्यास तथा दो करोड़ 75 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाले घौड़नाला से छजवाहन सड़क मार्ग का भूमि पूजन भी किया।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

50  −    =  48